DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, August 24, 2017

मेरिट से शिक्षक भर्ती का आवेदन, होगा इम्तिहान, राजकीय कालेजों में एलटी ग्रेड 9342 शिक्षक भर्ती का मामला, नौ लाख पहले कर चुके आवेदन, तमाम दावेदार अवशेष

इलाहाबाद : प्रदेश भर के राजकीय हाईस्कूल व इंटरमीडिएट कालेजों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होगी। यह भर्ती पहले मेरिट से होनी थी, लेकिन कैबिनेट ने नियमावली में बदलाव कर दिया है। इसके आवेदन पहले ही लिए जा चुके हैं और उस समय मेरिट से भर्ती के तहत अभ्यर्थन मांगा गया था, ऐसे में नये सिरे से आवेदन लेने की मांग हो रही है, क्योंकि दिसंबर-जनवरी में वेबसाइट में गड़बड़ी से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी दावेदारी नहीं कर सके थे।

राजकीय हाईस्कूल व इंटर कालेजों में भले ही प्रतिनियुक्ति पर बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक तैनात करने का आदेश जारी हो चुका है, लेकिन सरकार ने एलटी ग्रेड 9342 शिक्षकों की नियमित भर्ती करने की तैयारियां तेज कर दी हैं। असल में महकमे में पहले यह भर्तियां मंडल पर स्तर पर होती रही हैं, लेकिन सपा सरकार ने नियमावली में बदलाव करके भर्ती राज्य स्तर पर कराने का निर्देश दिया। माध्यमिक शिक्षा के अपर निदेशक की अगुवाई में टीम गठित की गई। बीते 26 दिसंबर 2016 से 26 जनवरी 2017 की मध्यरात्रि तक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए गए। उस दौरान करीब नौ लाख आवेदन आने का दावा किया गया। सभी आवेदकों ने मेरिट से चयन के लिए दावेदारी की थी, लेकिन काउंसिलिंग शुरू होने से पहले ही विधानसभा चुनाव की आचार संहिता से प्रक्रिया रुक गई थी। उसी बीच प्रतियोगियों के एक वर्ग ने अफसरों से मांग की कि शिक्षकों का चयन लिखित परीक्षा से कराया जाए। इसका प्रस्ताव भी शासन को भेजा गया था।

भाजपा सरकार ने इस भर्ती को लिखित परीक्षा से कराने के लिए नियमावली में बदलाव करने का निर्णय लिया है। साथ ही उप्र लोकसेवा आयोग को परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी गई है। यह जरूर है कि अब इसमें साक्षात्कार नहीं होगा। इस भर्ती में पेंच यह है कि भर्ती के सभी आवेदकों ने मेरिट से चयन के लिए आवेदन किया था और उस समय वेबसाइट में गड़बड़ी से तमाम अभ्यर्थी दावेदारी भी नहीं कर सके थे। ऐसे में अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि भर्ती के लिए फिर से आवेदन लिए जाएं, उसके बाद ही परीक्षा कराई जाए।

No comments:
Write comments