DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, April 5, 2024

माध्यमिक विद्यालयों में प्रवेश लेने वाले छात्र/छात्राओं की ईमेल आई०डी० एवं मोबाइल नम्बर लेने एवं विद्यालयों की वेबसाइट तैयार कराये जाने के संबंध में।

9वीं से 12वीं तक के प्रवेश आवेदन में देने होंगे ईमेल व मोबाइल नंबर


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक व माध्यमिक विद्यालयों में नए सत्र 2024-25 में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कहा है कि 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को प्रवेश के समय ईमेल व मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा।

इससे विद्यार्थियों को समय-समय पर सूचना व सरकारी योजनाओं की जानकारी देने में आसानी होगी। विभाग को कई बार विद्यार्थियों को आवश्यक या आकस्मिक सूचना देने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। यही वजह है कि इस बार सत्र शुरू होने के साथ ही विभाग ने इस बाबत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने सभी डीआईओएस से कहा है कि 9वीं से 12वीं के सभी विद्यार्थियों की ईमेल आईडी और उनके मोबाइल नंबर प्रवेश आवेदन के साथ ही लिए जाएं। साथ ही इन सूचनाओं को माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि प्रदेश के सभी माध्यमिक विद्यालयों में उनके यहां चल रहे कोर्स, वर्ग, शिक्षक व विद्यार्थियों के विवरण और विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देने के लिए उनकी वेबसाइट तैयार कराई जा रही है। 



इंटर तक के छात्रों की बनेगी ईमेल आईडी

लखनऊ, माध्यमिक शिक्षा विभाग में कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक के सभी विद्यार्थियों की ईमेल आइडी बनवाने का निर्णय किया है। इसे किसी नए सत्र से लागू किया जाएगा। इसके तहत शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रवेश लेते समय भरवाए जाने वाले आवेदन फार्म में ईमेल आइडी व मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से भरवाया जाएगा। वहीं सभी माध्यमिक स्कूलों को हर हाल में 20 अप्रैल तक वेबसाइट भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। वेबसाइट पर विद्यालय से जुड़ी समस्त जानकारियां उपलब्ध रहेंगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. महेन्द्र देव की ओर से सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी स्कूलों में इसे सख्ती से लागू कराया जाए। विद्यार्थियों को ईमेल के माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान करने की आदत पड़ेगी और वह इसका महत्व समझ सकेंगे।


माध्यमिक विद्यालयों में प्रवेश लेने वाले छात्र/छात्राओं की ईमेल आई०डी० एवं मोबाइल नम्बर लेने एवं विद्यालयों की वेबसाइट तैयार कराये जाने के संबंध में।


No comments:
Write comments