DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, April 20, 2024

UP Board Result 2024: इंतजार खत्म… यूपी बोर्ड के 10वीं-12वीं का रिजल्ट कल, दोपहर 2 बजे आएंगे नतीजे; जाने कहां और कैसे देखें रिजल्ट

परीक्षा और मूल्यांकन 12-12 दिन में, 19 दिन में परिणाम

अप्रैल के तीसरे हफ्ते में नतीजे देकर यूपी बोर्ड रचेगा नया इतिहास


प्रयागराज। परिणाम जारी करने में यूपी बोर्ड एक बार फिर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने जा रहा है। पिछले वर्ष 25 अप्रैल को परिणाम जारी दिन पहले परिणाम आएगा। शनिवार की दोपहर दो बजे परिणाम इसकी घोषणा होगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद की अधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in पर इसे देखा जा सकेगा।
 

पिछले कुछ वर्षों से परिणाम जारी करने में यूपी बोर्ड लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। सत्र 2022 23 का परिणाम 25 अप्रैल को आया था। वह परिणाम भी अपने आप में रिकॉर्ड ही था। लेकिन उस रिकॉर्ड को भी तोड़ने के लिए बोर्ड ने पहले से ही तैयारी कर ली थी। परीक्षा कराने से लेकर कॉपियों के मूल्यांकन में पहले ही रिकार्ड बनाया गया। परीक्षा और मूल्यांकन का काम 12-12 दिन में पूरा करा लिया गया था।किया गया था। इस बार उससे पांच निर्धारित अवधि में यह प्रक्रिया कराने के लिए बोर्ड को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए कड़ी व्यवस्था की गई थी। प्रत्येक केंद्र की निगरानी क्षेत्रीय कार्यालय और मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से की जा रही थी। किसी स्तर पर लापरवाही मिलने पर वहां तत्काल सुधार किया गया। इसलिए इस बार की परीक्षा बेदाग रही। ऐसे ही मूल्यांकन की निगरानी के लिए कई अफसरों को लगाया गया था।


UP Board Result 2024: इंतजार खत्म… यूपी बोर्ड के 10वीं-12वीं का रिजल्ट कल, दोपहर 2 बजे आएंगे नतीजे; जाने कहां और कैसे देखें रिजल्ट 


बोर्ड ने महज 12 दिनों में 3 करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर यह संकेत दे दिया है कि इस साल यूपी बोर्ड परिणामों को पिछले वर्षों की अपेक्षा जल्द जारी होने जा रहा है.


यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के 55 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हुआ. 20 अप्रैल दोपहर 2 बजे परिक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा. माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी करने के लिए पहले ही कार्य पूरा हो चुका है. बोर्ड ने महज 12 दिनों में 3 करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर यह संकेत दे दिया है कि इस साल यूपी बोर्ड परिणामों को पिछले वर्षों की अपेक्षा जल्द जारी होने जा रहा है.


यूपी बोर्ड परीक्षार्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए results.upmsp.edu.in, upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर चैक कर सकते हैं.


बोर्ड ने बनाया नया रिकॉर्ड
नकल मुक्त परीक्षा पूरी कराने के बाद यूपी बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन में इस बार नया रिकॉर्ड बनाया. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल के मुताबिक, देश के सर्वाधिक परीक्षार्थी संख्या वाले बोर्ड के लिये व्यवधान रहित नकल मुक्त परीक्षा का आयोजन अपने-आप में एक बहुत बड़ी चुनौती थी. प्रदेश के सभी 259 मूल्यांकन केन्द्रों की सतत् निगरानी के बाद केवल 12 कार्य दिवसों में मूल्यांकन का कार्य सम्पन्न हुआ.


No comments:
Write comments