DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, May 5, 2024

प्रदेश में NCC कैडेट्स को अब 45 रुपये मिलेगा टिफिन चार्ज, दूसरे राज्यों में इस मद में 50 से 75 रुपये तक दी जा रही धनराशि

प्रदेश में NCC कैडेट्स को अब 45 रुपये मिलेगा टिफिन चार्ज, दूसरे राज्यों में इस मद में 50 से 75 रुपये तक दी जा रही धनराशि


प्रयागराज। एनसीसी को मिलने वाले टिफिन चार्ज में बढ़ोतरी की जाएगी। इसका प्रस्ताव एनसीसी की ओर से प्रदेश सरकार को भेज दिया गया है। चुनाव बाद इसकी सहमति मिलने की संभावना। इसी के साथ टिफिन चार्ज 45 रुपये हो जाएगा। यह धनराशि प्रशिक्षण के दौरान कैडेट को नाश्ते के लिए पर्याप्त रहेगी।

देशभर में सबसे अधिक कैडेट उत्तर प्रदेश में है। यहां पर कैडेट्स को प्रशिक्षण के दौरान टिफिन चार्ज के रूप 15 रुपये मिल रहे हैं। तीन घंटे के प्रशिक्षण के बाद उनको 15 रुपये का नाश्ता दिया जाता है, जो पर्याप्त नहीं है। इसे बढ़ाने के लिए कई बार मांग उठी थी, लेकिन किसी न किसी स्तर पर अफसरों की उदासीनता के चलते बढ़ोतरी नहीं हुई। दूसरी ओर अन्य प्रदेशों में यह धनराशि 50 से 75 रुपये दी जा रही है। 

अब एनसीसी की सुविधाएं बढ़ाने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार रुचि ले रही है। कैडेट की संख्या बढ़ाने के लिए सहमति हो चुकी है। साथ ही टिफिन चार्ज भी बढ़ाने को लेकर एनसीसी ओर से प्रदेश सरकार को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। एनसीसी की ग्रुप कमांडर कॉन्फ्रेंस में आए एडीजी विक्रम कुमार ने बताया कि टिफिन चार्ज बहुत कम था। इस संबंध में प्रदेश सरकार को अवगत कराया जा चुका है। चुनाव बाद यह धनराशि 15 से बढ़कर 45 होने की संभावना है।



NCC कैडेट की स्कूलों में बढ़ेंगी 28500 सीटेंअगले 10 वर्ष में एक लाख सीटें बढ़ाने का लक्ष्य, एनसीसी की दो दिवसीय कमांडर कॉन्फ्रेंस का समापन

प्रयागराज। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) का प्रशिक्षण लेने वाले युवक युवतियों के लिए अच्छी खबर है। एनसीसी के एडीजी मेजर जनरल विक्रम कुमार ने बताया कि अगले तीन वर्षों में प्रदेश भर के स्कूलों में कैडेट की 28500 सीटें बढ़ाई जाएंगी। ऐसे ही अगले 10 वर्षों में कुल एक लाख सीटें बढ़ाने का लक्ष्य है। इसके लिए एनसीसी की ओर से संसाधन बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सेना के रेड ईगल डिवीजन में हो रही एनसीसी की दो दिवसीय कमांडर कॉन्फ्रेंस का शुक्रवार को समापन हो गया। 


एडीजी की अध्यक्षता में हुई कॉन्फ्रेंस में 11 ब्रिगेडियर और कई कर्नल शामिल हुए। एडीजी ने सभी ब्रिगेडियर को निर्देशित किया कि कैडेट का प्रशिक्षण और बेहतर किया जाए, जिससे सेना के लिए अनुशासित और प्रशिक्षित युवा मिल सकें। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में एनसीसी कैडेट की 1.71 लाख सीटें हैं। इसमें बढ़ोतरी करनी है। 


पहले चरण में उन कॉलेजों में सीटें बढ़ाई जाएंगी, जहां पर मांग ज्यादा है। चरणबद्ध तरीके से तीन वर्ष में 28500 सीटें बढ़ा दी जाएंगी। सीटें बढ़ने के साथ ही प्रशिक्षण के संसाधन में बढ़ोतरी की जाएगी। उसकी जिम्मेदारी ग्रुप कमांडरों को दी गई है। बालकों के साथ बालिकाओं की भी इसमें भागीदारी रहेगी। सीटें बढ़ाने का क्रम दस वर्ष तक चलेगा। ग्रुप स्तर पर प्रशिक्षण को और बेहतर करने के लिए नियमित कार्य होगा।


थल सेना कैंप में जाएंगे 51 लड़के और 40 लड़कियां

लड़कों का थल सेना कैंप मेरठ और लड़कियों का बरेली में होगा। फाइनल कैंप नई दिल्ली में सितंबर में होगा। इसके लिए प्रदेश से 51 लड़के और 40 लड़कियों का चयन किया जाएगा। नौसेना के लिए प्रयागराज व वायुसेना के लिए वाराणसी में है तैयारी होगी। गणतंत्र दिवस परेड की जिम्मेदारी गाजियाबाद को दी गई है। स्पोर्ट शूटिंग कंपटीशन की अलीगढ़ तैयारी कराएगा।



शिक्षा सत्र व वित्तीय सत्र की तरह एनसीसी का ट्रेनिंग सत्र भी एक अप्रैल से शुरू होगा


प्रयागराज। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के ट्रेनिंग सत्र में बदलाव किया गया है। अब शिक्षा सत्र व वित्तीय सत्र की तरह एनसीसी का ट्रेनिंग सत्र भी एक अप्रैल से शुरू होगा। इस बदलाव की जानकारी बृहस्पतिवार से प्रयागराज में शुरू हुई 69वीं ग्रुप कमांडर कॉन्फ्रेंस में एनसीसी एडीजी मेजर जनरल विक्रम कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि अब ट्रेनिंग सत्र का समापन 31 मार्च को होगा।


वर्षों बाद प्रयागराज में दो दिवसीय ग्रुप कमांडर कॉन्फ्रेंस हो रही है। प्रदेशभर में एनसीसी की 11 ग्रुप कमांड प्रयागराज, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी ए और बी है। एडीजी ने बताया कि प्रदेश की 110 बटालियन में करीब 1.71 लाख कैडेट प्रशिक्षण ले रहे हैं। अब तक एनसीसी का ट्रेनिंग सत्र जून से मई तक चलता था। इससे वित्तीय कोऑर्डिनेशन नहीं हो पाता था। 

No comments:
Write comments