DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, April 16, 2024

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा सत्र 2024-25 का तिथिवार एकेडमिक कैलेंडर जारी, करें डॉउनलोड Download Academic Calander MSP

यूपी बोर्ड : हर माह पढ़ाई का पाठ्यक्रम और मासिक टेस्ट तय

प्रयागराज। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने नौवीं से 12वीं तक के लिए माहवार पढ़ाई का पाठ्यक्रम तय कर दिया है। अब उसी के अनुसार शिक्षकों को कोर्स पूरा कराना होगा। लापरवाही करने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे सभी स्कूलों की पढ़ाई में एकरूपता आएगी। पढ़ाई के बाद बच्चों का मासिक टेस्ट भी होगा।

यूपी बोर्ड के स्कूलों में एक अप्रैल से सत्र 2024-25 शुरू हो गया है। इस महीने कक्षा नौ के विद्यार्थियों को गणित का एक और कक्षा 10 में दो अध्याय पढ़ाए जाएंगे। महीने के आखिर में पहला मासिक टेस्ट होगा। मई में एक-एक अध्याय पढ़ाने के बाद गर्मी की छुट्टी हो जाएगी। जून में ग्रीष्मावकाश रहेगा और जुलाई में स्कूल खुलेंगे। जुलाई में दो अध्याय पढ़ाकर दूसरा मासिक टेस्ट कराया जाएगा। अगस्त-सितंबर में दो अध्याय पढ़ाकर अक्तूबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा होगी। नवंबर व दिसंबर में टेस्ट होगा।

जनवरी तक कोर्स पूरा करवाना होगा और फरवरी में बोर्ड परीक्षा होगी। ऐसे ही इंटर में हर महीने दो अध्याय पढ़ाने होंगे। पढ़ाई का चार्ट https://upmsp.edu.in पर जारी किया है। डीआईओएस या उच्च जांच भी करेंगे। संवाद


शैक्षणिक कैलेंडर में यूपी बोर्ड सचिव ने दिए निर्देश, NEP लागू करने को स्कूल बनाएंगे प्लान

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर स्कूलों में होगी कार्यशाला, स्कूल प्लान में विद्यालय स्तर की गतिविधियां होंगी


प्रयागराज । यूपी बोर्ड से जुड़े 27 हजार से अधिक स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 लागू करने के लिए स्कूल स्तर पर योजना बनाई जाएगी। शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए 12 अप्रैल को जारी एकेडमिक कैलेंडर में सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने निर्देश दिया है कि एनईपी 2020 के विषय में विद्यालयों में कार्यशाला का आयोजन किया जाए।


साथ ही प्रत्येक विद्यालय में एनईपी के क्रियान्वयन के संबंध में स्कूल प्लान विकसित किया जाए जिसमें स्कूल स्तर पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों को सम्मिलित किया जाए।  एनईपी को लागू करने में स्कूलों की अहम भूमिका होने जा रही है। नीति में स्कूल परिसर (क्लस्टर) की अवधारणा है जिसमें साधन संपन्न एक माध्यमिक विद्यालय अपने पांच से दस किलोमीटर दायरे में आंगनबाड़ी केंद्रों सहित अपने पड़ोस में निचले ग्रेड की पेशकश करने वाले अन्य सभी विद्यालय का नेतृत्व करेगा।


यह सुझाव 1964-66 में शिक्षा आयोग ने दिया था लेकिन लागू नहीं किया गया था। इस स्कूल परिसर (क्लस्टर) का उद्देश्य अधिक संसाधन दक्षता और क्लस्टर में स्कूलों के अधिक प्रभावी कामकाज, समन्वय, नेतृत्व, शासन और प्रबंधन करना है। स्कूल कॉप्लेक्स/क्लस्टर व्यवस्था से विद्यार्थियों का गवर्नेस भी सुधरेगा और अधिक कुशल बनेंगे।

यह पहला मौका है जब एकेडमिक कैलेंडर में एनईपी के क्रियान्वयन की चरणबद्ध तरीके से स्कूलों में लागू हो रही है। इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए स्कूलों को प्लान बनाने के निर्देश दिए गए हैं। दिब्यकांत शुक्ल, सचिव यूपी बोर्ड



यूपी बोर्ड के स्कूलों में नया सवेरा डिजिटल ज्ञान का खुलेगा भंडार, नए कैलेंडर में बच्चों के सर्वांगीण विकास को लेकर की गई पहल

प्रयागराज। यूपी बोर्ड के विद्यालयों में नया सवेरा होगा। नए सत्र में विद्यालयों में नया सवेरा के तहत संस्कार, नैतिक शिक्षा, मूल्यों का पाठ पढ़ाया जाएगा। डिजिटल ज्ञान का भी भंडार खुलेगा। डिजिटल लिट्रेसी को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक बच्चे की ई-मेल आईडी बनवाई जाएगी। इसके व्यावहारिक प्रयोग के बारे में उनको सिखाया जाएगा।


इसके तहत सप्ताह में दो दिन शिक्षाधिकारियों को विद्यालयों की प्रातःकालीन सभा में पहुंचना होगा। उन्हें बच्चों से कॅरिअर, नियमित दिनचर्या, अनुशासन व प्रासंगिक विषयों पर प्रेरक संवाद करने होंगे। नई शिक्षा नीति के तहत बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए यूपी बोर्ड ने शैक्षिक कैलेंडर जारी किया है।


नए कैलेंडर के अनुसार अब प्रार्थना के 15 मिनट समय आरक्षित किया गया है। प्रार्थना के दौरान प्रतिदिन प्रासंगिक विषयों पर बच्चों को जानकारी देनी होगी। हँड्स ऑन एक्टीविटीज एवं एक्सपीरियंस लर्निंग विधा को गणित एवं विज्ञान विषय में लागू करने के लिए सप्ताह में दो दिन निर्धारित किए जाएंगे। हर विद्यालय में लाइब्रेरी अनिवार्य है।  माध्यमिक शिक्षा परिषद् (उ.प्र) के विद्यालयों में ई-बुक्स उपलब्ध रहेगी। नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए स्कूल प्लान विकसित किया जाएगा।


कॉन्वेंट विद्यालयों की तर्ज पर समर कैंप आयोजित किए जाएंगे। इसमें बच्चों की रुचि के अनुसार उनको गीत, नृत्य, सिलाई, कढ़ाई, लेखन, चित्रकला, रंगोली, नाटक भी सिखाया जाएगा। यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल बताते हैं कि अब शिक्षकों को डायरी भी उपलब्ध कराई जाएगी। उसमें शिक्षण योजना का उल्लेख करना होगा और उसे प्रधानाचार्य नियमित चेक करेंगे। इस सत्र में कक्षा नौ और 10 की परीक्षा में 30 अंक के बहुविकल्पीय और 70 अंक के लिखित प्रश्न होंगे। सभी विद्यालयों में पर्यावरण क्लव बनाया जाएगा। इस क्लब के लिए प्रत्येक कक्षा के कुछ छात्र-छात्राओं को पर्यावरण मित्र बनाया जाएगा।


विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस 21 अगस्त को मनाया जाएगा। अर्द्धवार्षिक परीक्षा सितंबर में कराई जाएगी। खेलकूल, एनसीसी, स्काउटिंग आदि की रूपरेखा जुलाई में तैयार कर लेनी है। महापुरुषों की जयंती पर स्कूलों में निबंध, पोस्टर और वाद विवाद प्रतियोगिता कराई जाएगी, जिससे उनके जीवन से जुड़े प्रसंगों और योगदान की जानकारी बच्चों को रहे। बालिकाओं की सुरक्षा की उद्देश्य से शक्ति मंच का गठन किया जाएगा। समय समय पर स्कूलों में हेल्थ कैंप आयोजित किए जाएंगे। यूपी दिवस पर 24 जनवरी को जिला, मंडल और प्रदेश स्तर की प्रतियोगिता होगी। बच्चों को ओडीओपी की जानकारी दी जाएगी।


विद्यालयों की बनेगी वेबसाइट

प्रदेशभर के 27 हजार विद्यालय यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त हैं। इसमें अधिकतर विद्यालय वित्तविहीन हैं। सभी विद्यालयों की अपनी वेबसाइट होनी चाहिए। इसके लिए यूपी बोर्ड से पिछले वर्ष ही निर्देशित किया गया था। अब तक सभी विद्यालयों की वेबसाइट नहीं बनी है। अब नए कैलेंडर में इसका उल्लेख किया गया है। सचिव ने निर्देश दिया कि जुलाई- अगस्त 2024 तक सभी विद्यालय वेबसाइट का कार्य पूर्ण करवा लें।



यूपी बोर्ड का सलाना शैक्षणिक कैलेंडर जारी, शनिवार को कॅरिअर गाइडेंस, बोर्ड परीक्षा फरवरी में कराने की योजना

नई शिक्षा नीति के अनुसार कार्यक्रम निर्धारित

प्रयागराज। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) का वार्षिक कैलेंडर शुक्रवार को जारी कर दिया गया है। इस बार नई शिक्षा नीति के अनुसार कई बदलाव किए गए हैं। अब हर शनिवार को सांस्कृतिक और साहित्यिक गतिविधियों के साथ ही कॅरिअर गाइडेंस कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कैलेंडर में महीनेवार गतिविधियां तय की गई हैं।

सत्र 2024-25 एक अप्रैल से शुरू हो गया है। प्रतिदिन सुबह प्रार्थना में शिक्षकों और विद्यार्थियों को सुविचार प्रस्तुत करना होगा। सर्वश्रेष्ठ सुविचार देने वाले को माह के अंत में सम्मानित करना होगा। नए सत्र में नया सवेरा कार्यक्रम होगा। इसमें विद्यार्थियों को जीवन मूल्यों, अनुशासन आदि के बारे में बताया जाएगा। कक्षा नौ से 12 तक के प्रत्येक विद्यार्थी का करियर गाइडेंस पोर्टल पंख पर पंजीकरण करवाया जाएगा। मई के तीसरे सप्ताह और अन्य महीनों के अंतिम सप्ताह में मासिक टेस्ट होगा। मासिक टेस्ट में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

अर्द्धवार्षिक परीक्षा अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में होगी। जनवरी प्रथम सप्ताह तक सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम पूरा करना होगा। इसके दूसरे सप्ताह में कक्षा 12 की प्री बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षा, तृतीय सप्ताह में 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड लिखित परीक्षा होगी।

जनवरी के अंतिम सप्ताह में नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा होगी। उसके बाद फरवरी में इसका परिणाम आ जाएगा। वहीं, बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा 21 जनवरी से पांच फरवरी तक और लिखित परीक्षा फरवरी में होगी। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि सभी कक्षाओं के लिए निर्धारित मासिक पाठ्यक्रम उसी माह पूर्ण करेंगे।



माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा सत्र 2024-25 का तिथिवार एकेडमिक कैलेंडर जारी, करें डॉउनलोड 
Download Academic Calander MSP 


No comments:
Write comments