DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, April 19, 2024

बेसिक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर सेंधमारी

बेसिक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर सेंधमारी



प्रयागराज। बेसिक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट खोलेंगे तो आपको इस विभाग की जानकारी नहीं, बल्कि बिहार में देसी गोपालन प्रोत्साहन योजना की खबर दिखेगी। लाडली योजना और मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड के परिणाम की खबर मिलेगी। ऐसा केवल इसी वेबसाइट के साथ नहीं है।


समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय के लिंक पर दूसरी वेबसाइट खुल रही है। इन वेबसाइटों में सेंधमारी हो गई है। वेबसाइट https://basiceducation.up.gov.in के मुख्य पृष्ठ पर बेसिक शिक्षा निदेशालय, समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय, एससीईआरटी, बेसिक शिक्षा बोर्ड, मिड-डे मील और साक्षरता निदेशालय का लिंक दिया गया है। 


इसमें से बेसिक शिक्षा और समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय पर क्लिक करते ही नया पेज खुलता है। उसमें इन विभागों के वेबसाइट से इतर यूपीईएफए डाट काम खुलता है। यह एक निजी वेबसाइट है, विसमें विभिन्न राज्यों की सरकारी योजनाओं से जुड़ी खबरें प्रस्वरित हो रही हैं। वेवसाइट ने अपने घोषणा पत्र में साफ-साफ लिखा है कि उसका सरकारी विभागों से कोई संबंध नहीं है। इसके बाद भी सरकारी वेबसाइट से इसका लिंक हो जाना और वहां खबरों का बेधड़क प्रसारण होना हैरतअंगेज है।  बेसिक शिक्षा विभाग की साइट पर विभाग की एक भी योजना का जिक्र नहीं होना भी चौकाता है। प्रेरणा पोर्टल का भी यही आलम है। यहां बेसिक शिक्षा का जो लिंक दिया गया है, उसे क्लिक करने पर कुछ और ही खुल रहा है।


जिम्मेदारी से बच रहे अधिकारी

बेसिक शिक्षा सचिव सुरेंद्र तिवारी ने विभागीय वेबसाइट पर सेंधमारी पर कड़ा कि इसका हमसे कोई लेना देना नहीं है। वेवस्वइट का संचालन सखनऊ से होता है।


वेबसाइट में बाहरी कैसे आ घुसा, कराएंगे जांच

बेसिक शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रताप सिंह बघेल भी वेबसाइट की हैकिंग से हैरत में हैं। उन्होंने कहा कि आपके जरिये यह बात संज्ञान में आई है। पहले विभाग की कई वेबसाइट थी, जिन्हें एक प्लेटफॉर्म पर लाया गया है। सभी का नहीं लिंक दिया गया है। इसमें कैसे कोई और घुस गया, इसे चेक कराते हैं । ठीक भी कराएंगे।


मामला संज्ञान में नहीं है। ऐसा है तो यह काफी संवेदनशील मुद्दा है। इसे तुरंत दिखवाकर ठीक किया जाएगा। विभाग की साइट पर कोई और प्रचार नहीं कर सकता है। -डॉ. शन्मुगा सुंदरम, प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा विभाग


अपडेट: बेसिक शिक्षा निदेशालय के लिंक को सही कर दिया गया है। जबकि समग्र शिक्षा वाले लिंक पर अभी भी मध्य प्रदेश की योजनाओं का प्रचार जारी है। 👇

No comments:
Write comments