DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, April 12, 2024

बच्चों में जिज्ञासा और सोच बढ़ाएगी CBSE, आठवीं से दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए साइंस चैलेंज कार्यक्रम का होगा आयोजन

बच्चों में जिज्ञासा और सोच बढ़ाएगी CBSE, आठवीं से दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए साइंस चैलेंज कार्यक्रम का होगा आयोजन


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बच्चों में जिज्ञासा, प्रश्न पूछने के कौशल और उच्च स्तरीय सोच को बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ाया है। बोर्ड इसके लिए आठवीं से दसवीं कक्षा के बच्चों के लिए सीबीएसई साइंस चैलेंज आयोजित करने जा रहा है। बोर्ड ने स्कूलों को इसमें भाग लेने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करने को कहा है। यह साइंस चैलेंज अप्रैल व मई महीने में सीबीएसई प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी।


सीबीएसई का मानना है कि विज्ञान हमारे जीवन से जुड़ा हुआ है और हमें अपने आसपास की दुनिया को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है। इस विषय से जुड़कर छात्र सोचना, समस्याओं का समाधान करना सीखते हैं। ऐसे में बोर्ड छात्रों में जिज्ञासा, प्रश्न पूछने के कौशल और उच्च स्तरीय सोच पैदा करना चाहता है। इसी पहल के रूप में यह चैलेंज शुरू किया जा रहा है। इसकी थीम विज्ञान, पर्यावरण और स्थिरता है। बोर्ड ने स्कूलों को कहा है कि वह इस चैलेंज में भाग लेने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें, क्योंकि इससे बच्चों को अभ्यास करने और कौशल प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा।


छात्रों को करना होगा पंजीकरण

यह साइंस चैलेंज दो राउंड (स्कूल स्तर और इंटर स्कूल स्तर) में होगा। आठवीं से दसवीं तक के सभी छात्र इसमें भाग लेने के योग्य हैं। पहले राउंड में स्कूलों को छात्रों का पंजीकरण कराना होगा। दूसरे राउंड में स्कूल 6 छात्रों को नामित करेंगे। इस साइंस चैलेंज में बहु विकल्पीय प्रश्न होंगे।

भाग लेने वाले छात्रों का कार्य गति और सटीकता दोनों पर केंद्रित होगा। राउंड- 1 के लिए स्कूलों को 19 अप्रैल तक छात्रों को पंजीकृत करना होगा।


इस कार्यक्रम के लिए जो स्कूल पंजीकृत होंगे उन्हें 22 अप्रैल को साइंस चैलेंज पेपर (बहु विकल्पीय प्रश्न) उपलब्ध कराए जाएंगे। स्कूल 22 अप्रैल से 26 अप्रैल तक साइंस चैलेंज का आयोजन करेंगे। इसमें से वह हर कक्षा (आठवीं से दसवीं) से दो छात्रों का चयन उनके प्रदर्शन के आधार पर अगले राउंड के लिए करेंगे। 


स्कूल दूसरे राउंड के लिए छात्रों का पंजीकरण 29 अप्रैल से सात मई तक करेंगे। दूसरा राउंड कंप्यूटर आधारित साइंस चैलेंज होगा कि जो कि बोर्ड की ओर से 13 मई से 17 मई तक किया जाएगा।

No comments:
Write comments