DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, April 5, 2024

NCERT Books: मार्केट में कब आएंगी कक्षा 3 और 6 की नई किताबें? एनसीईआरटी ने दी ये जानकारी

NCERT Books: मार्केट में कब आएंगी कक्षा 3 और 6 की नई किताबें? एनसीईआरटी ने दी ये जानकारी


NCERT textbooks: एनसीईआरटी का किताबें लॉन्च करने का फैसला केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के हालिया निर्देश के अनुरूप है, जिसमें आगामी शैक्षणिक सत्र से कक्षा 3 और 6 के लिए नए सिलेबस और किताबों को अपनाने का आदेश दिया गया है.


Updated news from NCERT! 

New textbooks aligned with NCF-SE 2023 for Class 3 and 6 are arriving: Class 3 books by April 2024 and Class 6 by mid-May 2024. A bridge course for Class 6 is on the NCERT portal for teacher prep. Also 1.21 Cr copies of 2023-2024 editions for various classes are out, with more coming regularly. Buffer stock for Classes 4, 5, 9, and 11 is ready. Digital copies of all NCERT textbooks are freely available on the NCERT portal, DIKSHA, and ePathshala portal and app. Please share this information with students, teachers and parents for their benefit! 

#NCERT #Textbooks #EducationUpdates #Education #NCF #NCFSE2023 #DigitalLearning


NCERT Books: नए एकेडमिक सेशन के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कक्षा 3 और 6 के लिए नए पाठ्यक्रम के तहत किताबें जारी करने की घोषणा की है. NCERT की कोशिश है कि यह किताबें राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) के अनुसार हों. ऐसे में कक्षा 1 और 2 के लिए पाठ्यपुस्तकें पहले ही राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप शुरू की जा चुकी हैं. इस प्रक्रिया के दौरान अभिभावकों और छात्रों से धैर्य रखने का आग्रह किया गया है.


एनसीईआरटी का किताबें लॉन्च करने का फैसला केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के हालिया निर्देश के अनुरूप है, जिसमें आगामी शैक्षणिक सत्र से कक्षा 3 और 6 के लिए नए सिलेबस और किताबों को अपनाने का आदेश दिया गया है.


अप्रैल-मई में लॉन्च हो सकती हैं कक्षा 3 और 6 की नई किताबें

एनसीईआरटी ने आश्वासन दिया है कि स्कूली किताबें समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के कोशिश की जा रहे है. जबकि कई अन्य कक्षाओं की किताबें पहले ही छप चुकी हैं और किताबों की दुकानों तक पहुंच चुकी हैं, कक्षा 3, 4, 5, 9 और 11 की किताबें इस महीने बाजार में आने वाली हैं. जहां कक्षा 3 की किताबें अप्रैल में उपलब्ध होने की उम्मीद है, वहीं कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें मई में बाजार में आने वाली हैं.


नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन (NCFSE) के तहत चलने के लिए कक्षा 3 और 6 की किताबों में बदलाव किया जा रहा है. कक्षा 3 प्रारंभिक चरण है, जबकि कक्षा 6 माध्यमिक चरण की शुरुआत है, जिसके लिए सिलेबस में सुधार की जरूरत है. इन बदलावों के बीच, एनसीईआरटी ने कक्षा 6 के लिए "ब्रिज प्रोग्राम" और कक्षा 3 के लिए "संक्षिप्त दिशानिर्देश" तैयार किए हैं, जो सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) और नवोदय विद्यालय समिति (NVS) से संबद्ध स्कूलों के लिए बदलाव को आसान बना देगा.


बता दें कि नई किताबें बनाने और लॉन्च करने के लिए एक प्रॉपर प्रोसेस और रिसर्च की प्रक्रिया को फॉलो किया गया है. एनसीईआरटी ने कक्षा 3 के लिए अंग्रेजी, उर्दू, गणित, पर्यावरण अध्ययन की किताबों के लिए प्रूफ रीडिंग और एडिटिंग का काम पूरा कर लिया है. इसी तरह कक्षा 6 के लिए गणित, साइंस, भाषा की किताबों का काम भी लगभग पूरा हो गया है. प्रूफरीडिंग, पब्लिशिंग के बाद अब यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किताबें का समय से डिस्ट्रीब्यूशन का काम भी हो जाए.


No comments:
Write comments