DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, March 24, 2024

बेसिक शिक्षा निदेशक को अवमानना मामले में हाईकोर्ट ने किया तलब

बेसिक शिक्षा निदेशक को अवमानना मामले में हाईकोर्ट ने किया तलब 


बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल को आदेश का अनुपालन नहीं होने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तलब किया है. सुभाषचंद्र की याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश कोर्ट ने दिया है.


प्रयागराज:इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मृतक आश्रित कोटे में नियुक्ति के मामले में आदेश का अनुपालन नहीं होने पर बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल को तलब किया है. यह आदेश न्यायमूर्ति दिनेश कुमार पाठक ने सुभाषचंद्र की अवमानना याचिका पर उसके अधिवक्ता कमल कुमार केसरवानी को सुनकर दिया है.


याची सुभाषचंद्र वर्ष 2011 में मृतक आश्रित कोटे में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्त हुआ था. लेकिन टीईटी प्रमाणपत्र न होने के कारण सुभाष चंद्र की नियुक्ति वर्ष 2012 में समाप्त कर दी गई. इसके विरुद्ध याचिका दाखिल की गई, जिसे एकलपीठ ने खारिज कर दिया .लेकिन यह आदेश दिया कि तृतीय/चतुर्थ श्रेणी के पद पर याची की नियुक्ति के संदर्भ में विचार किया जाए. 


एकल पीठ के आदेश के विरुद्ध याची ने विशेष अपील की, जो खारिज हो गई. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल की लेकिन किया वह भी खारिज हो गई. इसके बाद याची ने एकल पीठ के आदेश के क्रम तृतीय/चतुर्थ श्रेणी के पद पर नियुक्ति के लिए प्रत्यावेदन दिया. इस पर कोई विचार नहीं किया गया तो याची ने पुनः याचिका दाखिल की.


हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि याची के प्रत्यावेदन पर 2012 में पारित आदेश के क्रम में तृतीय/चतुर्थ श्रेणी के पद पर नियुक्ति पर विचार किया जाए. इसके बाद सचिव बेसिक शिक्षा ने याची का प्रत्यावेदन इस आधार पर निरस्त कर दिया कि उसने आवेदन प्रारूप में नहीं दिया. याची ने फिर सचिव बेसिक शिक्षा के आदेश को चुनौती दी. कोर्ट ने पुनः याची के पक्ष में आदेश दिया और सचिव बेसिक शिक्षा का आदेश निरस्त कर दिया. साथ ही सचिव बेसिक शिक्षा को पुनः नियुक्ति पर विचार के लिए आदेश दिया. 


आदेश का अनुपालन न होने पर अवमानना याचिका दाखिल की तो सचिव प्रताप सिंह बघेल ने पुनः उसी आधार पर आदेश किया, जिसे कोर्ट ने निरस्त किया था. हाईकोर्ट ने इसे गंभीरता से लिया एवं प्रताप सिंह बघेल को तलब कर लिया, जो वर्तमान में बेसिक शिक्षा निदेशक के पद पर हैं.

No comments:
Write comments