DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, March 9, 2024

16 मार्च से शुरू होगा यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, अप्रैल अंत या मई के पहले सप्ताह में परीक्षा परिणाम आने की उम्मीद

16 मार्च से शुरू होगा यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन, अप्रैल अंत या मई के पहले सप्ताह में परीक्षा परिणाम आने की उम्मीद


प्रयागराज । यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षाएं शनिवार को समाप्त होंगी। इसी के साथ 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के परिणाम का इंतजार शुरू हो जाएगा। वैसे बोर्ड सूत्रों की मानें और सबकुछ निर्धारित उम्मीद के मुताबिक हुआ और चुनाव आयोग की अनुमति मिल गई तो अप्रैल अंत या अधिकतम मई के पहले सप्ताह में परिणाम घोषित हो

■ चुनाव के कारण निर्वाचन आयोग से लेनी होगी अनुमति

पिछले साल भी कॉपियों का मूल्यांकन 31 मार्च को पूरा हुआ था और परिणाम रिकॉर्ड समय में 25 अप्रैल को घोषित कर दिया गया था। इस साल भी 31 मार्च को ही मूल्यांकन समाप्त हो रहा है।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शनिवार को समाप्त हो रही हैं। इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रगति पकड़ेगा। बोर्ड से आए दिशा-निर्देशों के अनुसार इस बार 16 मार्च से कापियों का मूल्यांकन शुरू होगा। 


16 से 31 मार्च तक होगा यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन

प्रयागराज। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं नौ मार्च को समाप्त होंगी। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए बोर्ड ने रूपरेखा तैयार कर ली है। मूल्यांकन 16 से 31 मार्च के बीच पूरा होगा। 3.01 करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 1,47,097 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं।


माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव देव्यकांत शुक्ल ने बताया कि परीक्षाएं समाप्त होने के एक सप्ताह बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू हो जाएगा। हाईस्कूल परीक्षा में 29,47,311 और इंटर में 25,77,997 परीक्षार्थी समेत 55,25,308 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।


कुल 3.01 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए प्रदेश भर में 1,47,097 परीक्षकों को नियुक्त किया गया है। हाईस्कूल की 1.76 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 94,802 परीक्षक और इंटर की 1.25 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 52,295 परीक्षकों को नियुक्त किया गया है।


इसके लिए कुल 260 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 131 और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं के लिए 116 केंद्र निर्धारित किए गए हैं। 

No comments:
Write comments