DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, March 28, 2024

सीबीएसई ने बदल दिया कक्षा 3 और 6 का पाठ्यक्रम, पुरानी किताबें हुई बेकार

सीबीएसई ने बदल दिया कक्षा 3 और 6 का पाठ्यक्रम, पुरानी किताबें हुई बेकार

एक ही कक्षा में पढ़ने के लिए दो बार खरीदनी पड़ेंगी किताबें


लखनऊ । केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के लखनऊ में संचालित अधिकांश विद्यालयों में नया सत्र 2024-25 शुरू हो चुका है। सत्र शुरू होने के बाद बोर्ड ने सर्कुलर भेज कक्षा तीन और छह के लिए एनसीईआरटी द्वारा तैयार नए पाठ्यक्रम को लागू करने के निर्देश दे दिए हैं। सभी अभिभावक नए सत्र के लिए किताबें पहले से खरीद चुके हैं अब एनसीईआरटी का नया पाठ्यक्रम लागू होता है तो अभिभावकों की जेब पर बोझ पड़ना तय है।


30 मार्च को वेबसाइट पर अपलोड होगा पाठ्यक्रम

एनसीईआरटी की ओर से कक्षा तीन और छह के लिए तैयार नया पाठ्‌यक्रम 30 मार्च को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। जिसके बाद पुस्तकें बाजार में आएंगी। ऑनलाइन कोर्स देखने के बाद बच्चों द्वारा खरीदी गई पुस्तकों और नए कोर्स का मिलान किया जाएगा कि नए कोर्स में क्या चैप्टर है और यो चैप्टर उन किताबों में है या नहीं जो बच्चों के पास है। इसके बाद आगे का निर्णय होगा।



CBSE : कक्षा 3 और 6 की आएंगी नई NCERT बुक्स, अन्य सभी कक्षाओं में पुरानी किताबों के आधार पर ही होंगी अगले साल की परीक्षा


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नई किताबों को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी कर दिया है। CBSE बोर्ड मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा तीन और छह की किताबें नई आएंगी। अन्य कक्षाओं की किताबों में कोई बदलाव नहीं होगा। पहली और दूसरी कक्षा की पाठ्यपुस्तकें पिछले साल ही बदल चुकी हैं।

इसके साथ ही सीबीएसई ने स्पष्ट किया कि मार्च, 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की पाठ्यचर्या में भी कोई परिवर्तन नहीं होगा। इस मामले में सीबीएसई के निदेशक (अकादमिक) जोसेफ एम्मनुल ने बताया कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने एक पत्र के माध्यम से सीबीएसई को सूचित किया है।

अपने दिशानिर्देशों को लेकर NCERT को सूचित किया गया है कि कक्षा तीन और छह के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें तैयार हो रही हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी।


CBSE ने दी यह सलाह
उन्होंने कहा कि स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा तीन और छह के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें। इसके अतिरिक्त, कक्षा छह के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा तीन के लिए संक्षिप्त दिशानिर्देश एनसीईआरटी द्वारा विकसित किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचा-विद्यालय शिक्षा (एनसीएफ-एसई) 2023 के अनुरूप नई शैक्षणिक प्रथाओं और अध्ययन के क्षेत्रों में विद्यार्थियों के लिए एक निर्बाध संक्रमण की सुविधा प्रदान करना।

एनसीईआरटी (NCERT) से प्राप्त होने के बाद ये संसाधन सभी स्कूलों में आनलाइन प्रसारित किए जाएंगे। बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा ताकि उन्हें एनईपी-2020 में परिकल्पित नए शिक्षण सीखने के दृष्टिकोण से परिचित कराया जा सके।

बोर्ड नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए वार्षिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसमें शैक्षणिक सामग्री, सीखने के परिणामों के साथ परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम, शैक्षणिक अभ्यास और मूल्यांकन दिशानिर्देश शामिल हैं।

No comments:
Write comments