DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, March 30, 2024

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन अब सात मई तक चार से 10 जून के बीच होगी परीक्षा, 10 जुलाई से काउंसिलिंग की तैयारी, शासन के पास भेजा प्रस्ताव

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन अब सात मई तक चार से 10 जून के बीच होगी परीक्षा, 10 जुलाई से काउंसिलिंग की तैयारी, शासन के पास भेजा प्रस्ताव

30 मार्च 2024
मेरठ। लोकसभा चुनाव की वजह से बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव होने जा रहा है। शासन को भेजी योजना के तहत प्रवेश परीक्षा के रजिस्ट्रेशन सात मई तक होंगे। चार से 10 जून के बीच प्रदेशभर में परीक्षा कराई जाएगी। 10 जुलाई से काउंसिलिंग होगी। अगस्त के मध्य पढ़ाई शुरू होगी।

शासन के निर्देशानुसार बुंदेलखंड विवि झांसी शिक्षा सत्र 2024-25 में भी बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा करवा रहा है। पूर्व में घोषित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 10 फरवरी से ऑनलाइन गं जस्ट्रेशन शुरू हुए, जो 31 मार्च तने थे। एक से सात अप्रैल तक वंचित विद्यार्थी लेट फीस के साथ पंजीकरण करा सकते थे। 24 अप्रैल से प्रदेशभर में परीक्षा होनी थी, जिसका परिणाम मई में आना था। लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने की वजह से बुंदेलखंड विवि ने परीक्षा कार्यक्रम बदलने की योजना बनाई, जिसको लेकर शुक्रवार को बैठक हुई।

कुलसचिव विनय कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव की वजह से बीएड संयुक्त प्रवेश  परीक्षा का नया कार्यक्रम बनाकर स्वीकृति के लिए शासन को भेज दिया है। शासन को भेजे कार्यक्रम के अनुसार सात मई तक रजिस्ट्रेशन कराए जाएंगे और चार से 10 जून के बीच में परीक्षा होगी।



बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा : पंजीकरण परीक्षाओं की तिथियां फिर तय होंगी, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बदलेगा कार्यक्रम

बुंदेलखंड विवि की आज होगी बैठक

29 मार्च 2024
मेरठ। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के पंजीकरण की तिथि 10 अप्रैल तक बढ़ने जा रही है। 20 से 24 अप्रैल तक प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा भी स्थगित होगी। इसका फैसला और नई तिथियों का निर्धारण 29 मार्च को बुंदेलखंड विवि झांसी के कुलसचिव के निर्देशन में होने वाली बैठक में होगा।


बुंदेलखंड विवि ने शिक्षा सत्र 2023-24 में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराई थी। शासन ने शिक्षा सत्र 2024-25 की प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी भी बुंदेलखंड विवि को सौंपी है। इसके तहत विवि ने 10 फरवरी से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किए और अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित की गई। लेट फीस के साथ एक से सात अप्रैल तक पंजीकरण किया जाना है। विवि प्रशासन ने तय किया है कि प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 15-15 जिलों में 20 से 24 अप्रैल तक कराई जाएगी।


अब लोकसभा चुनाव की वजह से बुंदेलखंड विवि द्वारा 20 से 24 अप्रैल तक संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराना संभव नहीं है। ऐसे में बुंदेलखंड विवि पंजीकरण की तिथि बढ़ाने और परीक्षाओं की तिथियां स्थगित करने जा रहा है। विवि के रजिस्ट्रार विनय कुमार ने बताया 20 से 24 अप्रैल तक प्रदेश के 15-15 जिलों में संयुक्त प्रवेश परीक्षा होना प्रस्तावित है।


पहले से कम हुआ बीएड का रुझान

युवाओं में बीएड को लेकर रुचि कम हो गई है। इस वजह से बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेशभर से करीब 1.80 लाख युवाओं ने ही पंजीकरण कराया है। जानकार बताते हैं शिक्षा सत्र 23-24 की परीक्षा में करीब 4.75 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इस बीच सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्राथमिक शिक्षक की अर्हता में बीएड खत्म करने का फैसला आ गया। इसका परिणाम यह रहा कि काउंसिलिंग में सफल अभ्यर्थी भी नहीं आए और तमाम कॉलेजों की सीटें खाली रहीं। बुंदेलखंड विवि के कुलसचिव विनय कुमार ने माना कि प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों की अर्हता से बीएड खत्म होने की वजह से युवाओं की रुचि कम हुई है।

No comments:
Write comments