DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, March 24, 2024

प्रदेश के सभी मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षकों ने किया कार्य बहिष्कार, पांच सूत्रीय मांगों के पूरा होने तक जारी रहेगा आंदोलन, शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री पर लगाया उपेक्षा का आरोप

प्रदेश के सभी मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षकों ने किया कार्य बहिष्कार, पांच सूत्रीय मांगों के पूरा होने तक जारी रहेगा आंदोलन, शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री पर लगाया उपेक्षा का आरोप


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के सभी माध्यमिक शिक्षक संगठनों व राजकीय शिक्षक संगठनों के आह्वान पर शनिवार को प्रदेश के सभी 259 मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षकों ने मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार किया था। शिक्षक स्व. धर्मेंद्र कुमार को न्याय दिलाने के लिए संगठन की ओर से पांच सूत्रीय मांगे भी रखी गई थीं।


 संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि जब तक उनकी पांच सूत्रीय मांगों को नहीं माना जाएगा, तब तक मूल्यांकन का बहिष्कार जारी रहेगा। इसके लिए प्रदेश के सभी शिक्षक एकमत हैं। दूसरी ओर, डीआईओएस पीएन सिंह ने कहा कि प्रयागराज के नौ मूल्यांकन केंद्रों में से पांच केंद्रों पर शत-प्रतिशत कॉपियों का मूल्यांकन हुआ है। रविवार को भी मूल्यांकन कार्य होगा।


शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री पर लगाया उपेक्षा का आरोप

शिक्षक नेताओं ने कहा कि प्रदेश सरकार का व्यवहार शिक्षकों के प्रति उपेक्षापूर्ण है। इतनी दुखद घटना होने के बाद भी प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंत्री व मुख्यमंत्री ने संवेदना के दो शब्द तक नहीं कहे। शिक्षक समाज मर्माहत है। आगामी कार्य दिवसों में जब तक मांगें पूरी नहीं होंगी, कार्य बहिष्कार जारी रहेगा। राजकीय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर पांडे, प्रदेश महामंत्री डॉ. रविभूषण, उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ ठकुराई गुट के प्रदेश महामंत्री लालमणि द्विवेदी, उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ एकजुट के प्रदेश संरक्षक डॉ. हरिप्रकाश यादव, प्रदेश उपाध्यक्ष उपेंद्र वर्मा, मंडलीय मंत्री अनुज पांडेय समेत सभी संगठनों के जिला कार्यकारिणी सदस्यों ने मूल्यांकन केंद्रों का दौरा किया और कार्य बहिष्कार को सफल बनाया।



आज से प्रदेश भर में शिक्षक करेंगे यूपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन का बहिष्कार, मृत शिक्षक के परिवार की सहायता के लिए की गई मांगों पर शासन का कोई जवाब नहीं आया

23 मार्च 2024
प्रयागराज। आज से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का बहिष्कार किया जाएगा। प्रदेश भर के शिक्षक संगठनों ने कॉपी जांचने में लगे शिक्षकों से यह अपील की है। मृतक शिक्षक के परिवार की सहायता के लिए की गई मांगों पर निर्धारित समय में शासन की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। शिक्षक संगठनों का कहना है कि मामले में सरकार की उदासीनता दुर्भाग्यपूर्ण है।


राजकीय इंटर कॉलेज प्रयागराज में शुक्रवार को शिक्षक संगठनों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि जब तक शासन मांगें नहीं मानता, तब तक मूल्यांकन का बहिष्कार जारी रहेगा। आश्रित परिवार के लिए शिक्षक संगठनों की तरफ से कई मांगे की गई थीं। इसमें दो करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक सहायता, मृतक शिक्षक की पत्नी को पेंशन के रूप में शिक्षक की शेष सेवा का पूरा वेतन, राजकीय हाईस्कूल महगांव, वाराणसी का नाम मृतक शिक्षक के नाम पर किए जाने व उत्तर पुस्तिकाओं को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के कार्य से शिक्षकों को मुक्त करने की मांग शामिल थी।

17 मार्च की रात वाराणसी से मुजफ्फरनगर कॉपियां ले जा रहे शिक्षक की उसी के साथ सुरक्षा में लगे सिपाही ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद प्रदेश भर में शिक्षकों ने 18 मार्च को मूल्यांकन का बहिष्कार किया था। आश्रित परिवार की मदद के लिए मांगों के साथ मूल्यांकन फिर से शुरू हो गया था। सरकार को मांगें मानने के लिए शुक्रवार तक का समय दिया गया था। समय सीमा बीत जाने के बाद भी शासन की तरफ से कोई जवाब न आने पर मूल्यांकन के बहिष्कार का फैसला लिया गया है।


उप्र माध्यमिक शिक्षक संगठन (ठकुराई गुट) के प्रदेश महामंत्री लाल मणि द्विवेदी ने कहा कि शिक्षकों के प्रति सरकार का रवैया संवेदनहीनता की पराकाष्ठा है। परिवार को दिए गए 25 लाख रुपये पर्याप्त नहीं हैं। इस मामले पर प्रदेश के मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।


यूपी बोर्ड की 72.35 प्रतिशत कॉपियों का मूल्यांकन पूरा

प्रदेश भर में हाईस्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का 72.35 प्रतिशत मूल्यांकन पूरा हो चुका है। कुल 259 मूल्यांकन केंद्रों पर अब तक 2,17,05,770 कॉपियां जांची जा चुकी है। प्रदेश में कुल 3.01 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन किया जाना है।


यह शिक्षकों और शासन के बीच का मामला है। मुझे मामले की प्रगति के बारे में कोई जानकारी नहीं है। शुक्रवार तक मूल्यांकन सामान्य रूप से चला है। –दिव्यकांत शुक्ल, सचिव, यूपी बोर्ड

No comments:
Write comments