DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, May 4, 2024

बेसिक गणित पढ़ने वाले भी ग्यारहवीं में ले सकेंगे गणित, CBSE ने छात्रों को मिल रही इस छूट को शैक्षणिक सत्र 2024-25 में भी जारी रखने का फैसला किया

2020 में बेसिक गणित होने पर भी गणित लेने की अनुमति देने की व्यवस्था हुई थी लागू

बेसिक गणित पढ़ने वाले भी ग्यारहवीं में ले सकेंगे गणित, CBSE ने छात्रों को मिल रही इस छूट को शैक्षणिक सत्र 2024-25 में भी जारी रखने का फैसला किया



नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद ग्यारहवीं में गणित की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को राहत प्रदान की है।

बोर्ड ने दसवीं में बेसिक गणित की पढ़ाई करने वाले को भी ग्यारहवीं में गणित पढ़ने की मिल रही छूट को इस साल भी जारी रखने का फैसला किया है। यह छूट शैक्षणिक सत्र 2024-25 में भी जारी रहेगी। ग्यारहवीं में गणित लेने की अनुमति देने से पहले स्कूलों को छात्रों को गणित पढ़ने की योग्यता व क्षमता को देखना होगा।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में यदि किसी छात्र ने दसवीं में स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स की पढ़ाई की और बेसिक मैथ्स पढ़ा छात्र की गणित पढ़ने की क्षमता का होगा आकलन अनुमति देने से पहले स्कूल के प्रमुख को संतुष्ट होना चाहिए कि छात्रों में ग्यारहवीं में गणित पढ़ने की योग्यता और क्षमता है।


 इसके साथ ही सत्र 2024-25 के दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए यह भी निर्णय लिया गया है कि एक बार एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडिडेट) में छात्र द्वारा भरे गए विषयों में बदलाव करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। बोर्ड ने यह जानकारी स्कूल प्राचार्यों, शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों को देने को कहा है और एलओसी में विषयों को सावधानीपूर्वक चुनने और भरने की सलाह दी है।


है, तब भी छात्र ग्यारहवीं में गणित की पढ़ाई कर सकेंगे। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज की ओर से इस संबंध में स्कूल प्रमुखों को जानकारी भेजी गई है। स्कूलों को पत्र भेजकर कहा गया है कि वह छात्रों व शिक्षकों को इस संबंध में जानकारी दें। मालूम हो कि बोर्ड ने वर्ष 2019 में दसवीं में दो स्तर के गणित लेने की व्यवस्था शुरू की थी। दसबों में छात्रों को बेसिक मैथमेटिक्स व स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स में से किसी एक का चयन करना होता है।


बोर्ड की इस व्यवस्था के अनुसार जो छात्र दसवों के बाद गणित की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं उन्हें बेसिक मैथमेटिक्स का व जिन्हें ग्यारहवीं व बारहवीं में गणित की पढ़ाई जारी रखनी होती है उन्हें स्टैंडर्ड गणित का विकल्प चुनना होता है। कोरोना काल से पहले छात्र को स्टेंडर्ड गणित पड़ा होने पर ही ग्यारहवीं में गणित लेने की अनुमति थी।


बोर्ड ने कोविड महामारी के दौरान दसवीं कक्षा में गणित (मेसिक) की पढ़ाई करने वाले छात्रों को ग्यारहवीं व बारहवीं में गणित पड़ने की छूट प्रदान की थी। बोर्ड के अनुसार नई शिक्षा नीति के कारण कई बदलाव प्रस्तावित हैं। ऐसे में सत्र 2024-25 के लिए भी बोर्ड ने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद इस छूट को जारी रखने का फैसला किया है। स्कूल बेसिक गणित पढ़ा होने पर भी ग्यारहवीं में छात्रों को गणित लेने की अनुमति दे सकते हैं।

No comments:
Write comments