DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, May 27, 2024

माध्यमिक शिक्षा: विद्यालयों में गठित Eco clubs (इको क्लब) के अन्तर्गत Summer Camps (समर कैम्प) आयोजित किये जाने के संबंध में आदेश जारी

गर्मियों में समर कैंप स्थगित करने की मांग, शिक्षक संगठनों का विरोध जारी


लखनऊ। माध्यमिक के विद्यालयों में समर कैंप आयोजित करने को लेकर शिक्षक संगठनों ने विरोध किया है। वहीं एमएलसी व प्रश्न एवं संदर्भ समिति के सभापति राजबहादुर सिंह चंदेल ने माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव को पत्र भेजकर स्थगित करने की मांग की है। 


उन्होंने कहा है कि विभाग ने पांच से 11 जून तक समर कैंप अन्य कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में भीषण गर्मी में बच्चों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इसलिए मौसम और गर्मी की छुट्टियों को देखते हुए इसे स्थगित किया जाए। 


गर्मी की छुट्टियों में माध्यमिक विद्यालयों में समर कैंप पर शिक्षक नेताओं की आपत्ति

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कुमार त्रिपाठी और महामंत्री नरेंद्र कुमार वर्मा ने समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक को पत्र लिखकर पांच से 11 जून के मध्य आयोजित होने वाले समर कैंप पर आपत्ति दर्ज कराई है। 

उन्होंने कहा कि सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की सेवा शर्तों में अर्जित अवकाश न देकर उसके बदले में 40 दिन का ग्रीष्मावकाश मिलता है। ग्रीष्म अवकाश में अगर शिक्षकों से सेवा ली जाती है तो उसका उपार्जित अवकाश दिया जाना चाहिए।


छुट्टियों के दौरान माध्यमिक विद्यालयों में लगेंगे समर कैंप, छुट्टियों में विद्यालय खोले जाने को लेकर शिक्षकों में नाराजगी

छुट्टी में भी आयोजन को लेकर शिक्षकों में नाराजगी

लखनऊ। प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में भी मंगलवार से गर्मी की छुट्टियां हो जाएंगी। हालांकि विभाग ने जून के पहले सप्ताह में पर्यावरण दिवस पर छुट्टियों के दौरान स्कूलों में समर कैंप आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं। एक सप्ताह के इस कैंप में विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। वहीं शिक्षकों में छुट्टियों में विद्यालय खोले जाने को लेकर नाराजगी है।

विभाग के अनुसार विद्यालयों में गठित ईको क्लब के माध्यम से एनईपी के तहत पर्यावरण जागरूकता, जल संरक्षण, सफाई व स्वास्थ्य आदि कौशल विकास के लिए समर कैंप आयोजित किए जाएं। इसमें पांच जून को विद्यार्थियों को प्राकृतिक व पर्यटन स्थलों का भ्रमण, पौधरोपण कर जागरूक करना होगा। छह जून को विद्यालय के किचन गार्डेन में विद्यार्थियों को शामिल करने, पुरानी बाल्टी, बोतल में पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

कहा गया है सात जून को ई- कचरा इकट्ठा करने का अभियान और विद्यालय पर बूथ स्थापित कर विद्यार्थियों को इसके लिए जागरूक करें। आठ जून को स्वच्छता अभियान चलाएं। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने कहा है कि इसी तरह नौ जून को ऊर्जा बचाने, दस जून को पानी बचाने, 11 जून को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग न करने के लिए जागरूक करना है। 

उन्होंने सभी डीआईओएस को इसके अनुसार कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है। वहीं उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ पांडेय गुट ने 21 मई से 30 जून को गर्मी की छुट्टियों में कार्यक्रम निर्धारित करने पर नाराजगी जताई है। ओपी त्रिपाठी ने कहा कि इस भीषण गर्मी में छात्रों को टूर या गतिविधियां कराना संभव नहीं है। वहीं शिक्षक बाहर जाने के लिए आरक्षण तक करा चुके हैं। विभाग को अपने इस निर्णय पर पुनर्विचार करना चाहिए।


माध्यमिक शिक्षा: विद्यालयों में गठित Eco clubs (इको क्लब) के अन्तर्गत Summer Camps (समर कैम्प) आयोजित किये जाने के संबंध में आदेश जारी 

No comments:
Write comments