DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, May 8, 2024

CBSE ने छात्रों की सुविधा के लिए पुनर्मूल्यांकन के शेड्यूल की सूचना जारी की, रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी होगा वास्तविक शेड्यूल

10वीं-12वीं के छात्रों को अंकों का सत्यापन करवाने के लिए पांच दिन

CBSE ने छात्रों की सुविधा के लिए पुनर्मूल्यांकन के शेड्यूल की सूचना जारी कीरिजल्ट घोषित होने के बाद जारी होगा वास्तविक शेड्यूल

20 मई के बाद जारी होगा परीक्षा परिणाम



नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं का रिजल्ट जारी होने से पहले अंकों के सत्यापन, उत्तरपुस्तिकाओं की स्कैन फोटो कॉपी प्राप्त करने व उत्तरों के पुनर्मूल्यांकन के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इन सुविधाओं का वास्तविक शेड्यूल जारी होने पर जारी किया जाएगा। छात्रों को अंकों के सत्यापन करवाने के लिए पांच दिन मिलेंगे। यह सुविधा रिजल्ट जारी होने के चौथे दिन से मिलनी शुरू हो जाएगी और आठवें दिन तक मिलेगी। यह समय सीमा पूरा होने के बाद बोर्ड की ओर से किसी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।


सीबीएसई के अनुसार, छात्र मूल्यांकन की हुई उत्तरपुस्तिका की फोटो कॉपी को रिजल्ट जारी होने के 19वें दिन से प्राप्त कर सकेंगे। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उन्हें केवल दो दिन मिलेंगे। इसी तरह से उत्तरों के पुनर्मूल्यांकन की सुविधा रिजल्ट जारी होने के 24वें दिन से मिलनी शुरू हो जाएगी। इस सुविधा का लाभ भी दो दिन के लिए ही मिलेगा। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड ने इस कार्यक्रम को पहले से इसलिए सूचित किया है जिससे कि अभिभावक और विद्यार्थी इन सुविधाओं का लाभ उठा सकें।


20 मई के बाद जारी होगा परीक्षा परिणाम

मालूम हो कि सीबीएसई ने दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट 20 मई के बाद जारी करने की घोषणा की है। बोर्ड ने यह पाया है कि कई छात्र और अभिभावक किसी न किसी बहाने से इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद भी सीबीएसई से संपर्क करते हैं। ऐसे में बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि यह सुविधाएं समयबद्ध हैं। इनका लाभ केवल ऑनलाइन ही उठाया जा सकता है। अंतिम तिथि के बाद और ऑफलाइन आफ मोड में कोई भी अनुरोध बोर्ड द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा। क्योंकि यह महत्वपूर्ण परीक्षा सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करता है।



सीबीएसई 10वीं व 12वीं बोर्ड के नतीजे 20 मई के बाद

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम 20 मई के बाद घोषित हो सकते हैं।


 परिणाम को लेकर लगाई जा रहीं अटकलों के बीच सीबीएसई ने शुक्रवार को स्थिति स्पष्ट की। समय से नतीजे घोषित करने के लिए बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन तेजी से कराया है। परीक्षाओं में इस साल करीब 39 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया। 

No comments:
Write comments