DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, May 10, 2024

बीएड : अभ्यर्थी 15 मई तक बदल सकेंगे फोटो से लेकर परीक्षा केंद्र

बीएड : अभ्यर्थी 15 मई तक बदल सकेंगे फोटो से लेकर परीक्षा केंद्र

🔴 9 जून को परीक्षा, 30 जून को परिणाम10 जुलाई से काउंसलिंग
🔴 2,83,046 अभ्यर्थियों ने कराया था पंजीकरण


झांसी। बुंदेलखंड विवि द्वारा कराई जाने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा से पहले फोटो से लेकर परीक्षा केंद्र तक अभ्यर्थी बदल सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को 15 मई तक का समय दिया गया है। बीयू की वेबसाइट पर जाकर अभ्यर्थियों को करेक्शन विंडो पर क्लिक करना होगा।

प्रदेश के 51 जिलों में नौ जून को बीएड प्रवेश परीक्षा होनी है। इसके लिए बीयू ने इस साल 10 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन खोले थे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि सात मई थी। इस बार 2.21 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। अब बीयू ने इन अभ्यर्थियों के लिए करेक्शन विंडो का विकल्प खोल दिया है। 

कुलसचिव विनय कुमार सिंह कहना है कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर जाकर करेक्शन विंडो पर क्लिक करके अभ्यर्थी अपने हस्ताक्षर, फोटो, परीक्षा केंद्र और स्ट्रीम बदल सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद बदलाव का मौका नहीं दिया जाएगा। 



बीएड : 9 जून को प्रवेश परीक्षा के बाद 30 जून को जारी होगा परिणाम और 10 जुलाई से होगी काउंसलिंग

बीएड : वाराणसी में सबसे ज्यादा, सिद्धार्थ नगर में सबसे कम परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से आगामी नौ जून को होने वाली बीएड की प्रवेश परीक्षा में सबसे ज्यादा परीक्षार्थी वाराणसी में बैठेंगे। सिद्धार्थ नगर में सबसे कम अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। 

परीक्षा का परिणाम 30 जून को जारी होगा और 10 जुलाई से काउंसलिंग शुरू होगी। बीयू की तरफ से होने वाली बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि सात मई थी। इस बार 2,83,046 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, जिसमें से 2,21,323 ने फीस जमा की। चूंकि, इस बार 51 केंद्रों में ही परीक्षा होनी है। 



बीएड प्रवेश परीक्षा: दो बार आवेदन की तिथि बढ़ाने के बाबजूद इस बार घट गए ढाई लाख से ज्यादा अभ्यर्थी

प्रवेश परीक्षा के लिए 2.21 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन के बाद जमा की फीस

झांसी। बीएड को लेकर विद्यार्थियों का इस बार रुझान और घट गया है। बुंदेलखंड विवि की ओर से कराई जाने वाली बीएड की संयुक्त प्रवेश प्रवेश में इस बार 2.21 लाख छात्र छात्राओं ने आवेदन करने के बाद फीस जमा की है। पिछले साल के मुकाबले इस बार ढाई लाख से अधिक अभ्यर्थी घट गए हैं।


बीयू ने इस साल बीएड में प्रवेश के लिए 10 फरवरी से पंजीकरण खोले थे। शासन ने दो बार आवेदन की तिथि बढ़ाई। कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि इस साल 2,83,046 अभ्यर्थियों ने बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। इनमें से 2,21,323 अभ्यर्थियों ने फीस जमा की है। 


पिछले साल 4.73 लाख अभ्यर्थियों ने बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने के बाद फीस जमा की थी। इससे स्पष्ट है कि पिछले साल की तुलना में इस बार लगभग 2.52 लाख अभ्यर्थी घट गए हैं। ऐसे में प्रदेश के बीएड कॉलेजों में कई सीटें खाली रह सकती हैं।


बीएड के अभ्यर्थियों की संख्या घट जाने से परीक्षा केंद्र भी कम हो गए हैं। पिछले साल प्रदेश के सभी 75 जिलों में बीयू ने केंद्र बनाए थे। मगर इस बार 51 जिलों में ही परीक्षा केंद्र बनेंगे। 

No comments:
Write comments