DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, May 31, 2024

9 जून की बीएड प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डॉउनलोड

9 जून की बीएड प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डॉउनलोड 


झांसी। बृहस्पतिवार को बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने बीएड प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए। इसके साथ ही अभ्यर्थियों द्वारा प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड किए जाने लगे हैं। वहीं, विश्वविद्यालय प्रशासन तेजी से परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से नौ जून को प्रदेश में बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा 51 जनपदों में बनाए गए 470 केंद्रों पर होगी। जिसमें 2.23 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। बृहस्पतिवार को विश्वविद्यालय ने सभी अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र अपनी वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर अपलोड कर दिए।



 डाउनलोड करें बीएड प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र

झांसी। बुंदेलखंड विवि द्वारा कराई जाने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र बृहस्पतिवार से विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। परीक्षा नौ जून को प्रदेश के 51 जिलों में होगी। विवि प्रशासन परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है।

विश्वविद्यालय द्वारा सभी आवेदकों के प्रवेश पत्र तैयार कर लिए गए हैं, जिन्हें अभ्यर्थी www.bujhansi.ac.in से बृहस्पतिवार से डाउनलोड कर सकेंगे। 



9 जून को होगी बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा

मेरठ। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा को लेकर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने तैयारियों को अंतिम रूप दिया है। नौ जून को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। मेरठ समेत आस पास के जिलों में अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से केंद्र निर्धारण कर लिया गया है। वहीं हापुड़ व बागपत में अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के कारण माना जा रहा है कि हापुड़ के अभ्यर्थी गाजियाबाद व बागपत के अभ्यर्थी मेरठ में परीक्षा देंगे।


बीएड : वाराणसी में सबसे ज्यादा 52 और प्रयागराज में 33 केन्द्रों पर होगी 9 जून  को बीएड प्रवेश परीक्षा 

नौ जून को 468 केंद्रों पर होनी है परीक्षा, 2.21 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल


झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से नौ जून को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 468 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश में वाराणसी में सबसे ज्यादा 52 परीक्षा केंद्र बने हैं। जबकि, सीतापुर समेत पांच जिलों में सबसे कम यानी दो-दो ही परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

बीएड प्रवेश परीक्षा में इस बार 2.21 लाख छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। बीयू कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि सबसे ज्यादा परीक्षार्थी होने के कारण सर्वाधिक 52 केंद्र वाराणसी में बनाए गए हैं। जबकि प्रयागराज में 33 और गोरखपुर में 30 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

वहीं, बलिया में 20, जौनपुर में 19, गाजियाबाद में 18, अंबेडकर नगर में 17, लखनऊ, आगरा, कुशीनगर में 15-15, आजमगढ़, कानपुर नगर, गाजीपुर, देवरिया में 14-14, मेरठ में 11, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, चंदौली में 10-10 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन जिलों में बने 10 से कम केंद्र प्रवेश परीक्षा के लिए अयोध्या में नौ, सुल्तानपुर, मुरादाबाद में आठ आठ, प्रतापगढ़ में सात, बरेली, बस्ती, मऊ में छह-छह और बिजनौर, इटावा में पांच-पांच केंद्रों पर परीक्षा होगी। बाराबंकी, बुलंदशहर, एटा, जालौन, झांसी, लखीमपुर खीरी, मथुरा, मिर्जापुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर में चार- चार केंद्र बने हैं। वहीं अमरोहा, बांदा, भदोही, बदायूं, गोंडा, हरदोई, रायबरेली, शाहजहांपुर, महाराजगंज में तीन- तीन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

इसके अलावा बहराइच, पीलीभीत, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, सोनभद्र में कम परीक्षार्थी होने के कारण दो-दो ही परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।


51 जिलों में सवा दो लाख अभ्यर्थी 9 जून को देंगे बीएड प्रवेश परीक्षा 

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को लगातार दूसरी बार बीएड प्रवेश परीक्षा करने की जिम्मेदारी दी गई है। परीक्षा उत्तर प्रदेश के 51 जिलों में होगी जिसमें करीब दो लाख 21 हजार छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे। रजिस्ट्रार विनय कुमार सिंह ने बत्ताया कि यूपी के 468 केंद्रों पर बीएड प्रवेश परीक्षा नौ जून को कराई जाएगी।



यूपी बीएड : 9 जून को 51 जिलों के 468 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा

बीयू ने सभी जिलों को भेजी केंद्रों की संख्या की सूची, छह-सात जून को रवाना होंगी टीमें

झांसी। नौ जून को प्रदेश के 468 केंद्रों में बीएड प्रवेश परीक्षा होगी। बुंदेलखंड विवि ने सभी जिलों को परीक्षा केंद्रों की संख्या की सूची भेज दी है। छह और सात जून को बीयू की सभी टीमें केंद्रों के लिए रवाना होंगी। परीक्षा को लेकर बृहस्पतिवार को हुई कुलपतियों की ऑनलाइन बैठक में बीयू अफसरों की तरफ से कई अहम जानकारियां दी गईं।


बीयू की तरफ से कराई जाने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए इस बार 2,21,492 छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरा है। नौ जून को प्रदेश के 51 जिलों में प्रवेश परीक्षा होनी है। इसको लेकर बीयू ने 468 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। कुलपतियों की ऑनलाइन बैठक के बाद कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि सभी जिलों को केंद्रों की संख्या की सूची भेज दी गई है कि कहां कितने केंद्र होंगे।

जिला प्रशासन से चर्चा करके जिला समन्वयक शिक्षण संस्थानों को केंद्र बनाएंगे। छह-सात जून को बीयू से टीमें रवाना हो जाएंगी। आठ जून को नोडल समन्वयक, जिला समन्वयक, ऑब्जर्वर और जिला प्रशासन के प्रतिनिधि के साथ बैठक होगी। बताया गया कि दो पालियों में परीक्षा होगी। सात जून तक सभी जिलों के कोषागार में प्रश्नपत्र पहुंच जाएंगे। सिटी इंचार्ज, बीयू के प्रतिनिधि, जिला समन्वयक, डिप्टी नोडल अधिकारी, कोषाधिकारी इन पेपरों को सुरक्षित रखवाएंगे।

नौ जून की सुबह पांच बजे पहली पाली की परीक्षा के लिए कोषागार से केंद्रों को प्रश्नपत्र भिजवाए जाएंगे। दूसरी पाली के लिए सुबह नौ बजे कोषागार से पेपर केंद्रों को पेपर भिजवाए जाएंगे। उत्तर पुस्तिका की तीन प्रतियां होंगीं। एक प्रति परीक्षार्थी ले जा सकेंगे। एक प्रति कोषागार में जमा होगी। जबकि, मूल प्रति बीयू की टीम लेकर आएगी।

No comments:
Write comments