DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, May 5, 2024

सीमैट में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा एक और दो की किताबों में बदलाव के लिए तैयार करने को प्रशिक्षण होंगे शुरू

सीमैट में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा एक और दो की किताबों में बदलाव के लिए तैयार करने को प्रशिक्षण होंगे शुरू


प्रयागराज। राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) में प्राइमरी के शिक्षकों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण सोमवार से शुरू होगा। उसमें 64 शिक्षक भाग लेंगे। इन शिक्षकों को प्राइमरी की बदली किताबों के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। इनको प्रशिक्षित करने वाले मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण शनिवार को पूरा हो गया है।

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत कक्षा एक और दो की किताबों में बदलाव किया गया है। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) में चलने वाली कक्षा एक और दो की किताबों को उत्तर प्रदेश के परिवेश के अनुसार तैयार किया गया है। अभी यह

किताबें बच्चों तक नहीं पहुंची हैं। इनमें क्या बदलाव किया गया है, उससे शिक्षकों को परिचित कराने के लिए सोमवार से पांच दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। उनको प्रशिक्षण देने के लिए 29 अप्रैल से चार मई तक 20 मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया गया है।

सोमवार से शुरू होने वाले प्रशिक्षण में 16 जिलों की सहभागिता रहेगी। प्रत्येक जिले से प्राइमरी के चार शिक्षकों को बुलाया गया है। ऐसे ही हर जिले के चार- चार शिक्षकों को सीमैट में प्रशिक्षण दिया जाएगा। फिर वह जिलों में अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। ग्रीष्मावकाश में यह प्रशिक्षण पूरा कर लिया जाएगा। संवाद


नई किताबें पढ़ाने से पहले शिक्षक खुद कर रहे पढ़ाई, सीमैट में एनसीईआरटी की नई किताबों हेतु मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण शुरू

प्रयागराज । राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) व समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से नवीन पाठ्यपुस्तकों पर आधारित शिक्षक- प्रशिक्षण के लिए राज्य व जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों के पांच दिनी प्रशिक्षण का उ‌द्घाटन बुधवार को सीमैट एलनगंज में हुआ। निदेशक सोमैट दिनेश सिंह ने कहा कि हमें बच्चों को निपुण बनाने के लिए सर्वप्रथम शिक्षकों को नवाचारी शिक्षण में दक्ष करने की आवश्यकता होगी। जिससे वह नई तकनीकियों का ज्ञान प्राप्त कर बच्चों का सर्वांगीण विकास कर सकें।

सभी शिक्षक अकादमिक वर्ष 2024-25 में एनसीईआरटी आधारित हिन्दी, गणित और अंग्रेजी की नवीन पाठ्यपुस्तकों को समग्रता में समझते हुए यह समझ पाएंगे की अकादमिक रणनीतियों में पाठ्यपुस्तकों, कार्यपुस्तिकाओं व अन्य शिक्षण सामग्रियों का उपयोग बच्चों के पठन- पाठन में हम किस प्रकार करें। प्रदेश सरकार का लक्ष्य 2025 तक सभी बच्चों को निपुण बनाने का है। इसके लिए आवश्यक है कि हम सभी प्राथमिक विद्यालय के सभी शिक्षकों को अकादमिक रणनीतियों के निर्धारण में प्रवीण करें।

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनरों का यह कर्तव्य है कि यह जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को अच्छी तरह प्रशिक्षित करें, जिससे कि वे शिक्षक-प्रशिक्षण कार्यक्रम को जमीनी स्तर पर अच्छी तरह क्रियान्वित करा सके।



SIEMAT में पांच दिन कक्षा 1 और 2 की नई किताबों के साथ साथ शिक्षक संदर्भिका और कार्य पुस्तिका से रूबरू होगें मास्टर ट्रेनर

प्रयागराज। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा एक और दो की किताबें बदल दी गईं हैं। यह किताबें मई में आ सकती हैं। 30 अप्रैल से चार मई तक 20 मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित किया जाएगा। फिर वह सभी जिलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे।


नई शिक्षा नीति के अंतर्गत बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबें चलनी है। उन किताबों को उत्तर प्रदेश के परिवेश में राज्य शिक्षा संस्थान से बदला गया है। किताबों में बदलाव के बाद उनकी छपाई का काम चल रहा है। किताबें अब तक बच्चों को उपलब्ध नहीं हुई हैं। नया शिक्षा सत्र शुरू हो गया है। उन किताबों के बारे में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की प्रक्रिया राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) में बुधवार से शुरू होगी।


सीमैट निदेशक दिनेश सिंह ने बताया कि पहले चरण में पांच दिन मास्टर ट्रेनर को नई किताबों के अलावा शिक्षक संदर्भिका और कार्य पुस्तिका की जानकारी दी जाएगी। अगले चरण में जिले स्तर से शिक्षकों को बुलाकर प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निपुण भारत अभियान के तहत पांच दिवसीय प्रशिक्षण होगा। 

No comments:
Write comments