DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, December 6, 2017

शोध पत्रों की नकल करने वालों की अब खैर नहीं, शोध पत्र के नकल की सीमा होगी तय

लखनऊ : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि (एकेटीयू) में शोध पत्रों की नकल करने वालों की अब खैर नहीं। एमटेक/एमआर्क/एमफार्म एवं पीएचडी के शोधपत्रों कीनकल रोकने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। यह समिति शोध प्रबंध में शोध पत्र के नकल की सीमा तय करेगी। इसके तहत नामी जर्नल्स में ही एमटेक व पीएचडी छात्रों को शोध पत्रों का प्रकाशन करना होगा। इससे किसी दूसरे के शोध पत्र की नकल पर अंकुश लग सकेगी। यह अहम निर्णय मंगलवार को एकेटीयू की विद्या परिषद की बैठक में हुए।


कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में हुई बैठक में शोध पत्रों की नकल पर अंकुश लगाने के लिए नियमावली बनाए जाने पर भी सहमति हुई। बैठक में टेक्निकल एजूकेशन क्वालिटी इंप्रूवमेंट प्रोग्राम (टेक्विप) तृतीय के तहत पीएचडी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का प्रस्ताव रखा गया। विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर के छात्र-छात्रओं को मूक्स (मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज) से जोड़ने के लिए विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया। यह समिति इसकी एक पालिसी बनाएगी। साथ ही 50 संबद्ध संस्थानों के शिक्षकों में से 50 प्रतिशत शिक्षकों को स्वयं पोर्टल पर पंजीयन करवाना संबद्धता के लिए अनिवार्य होगा।

No comments:
Write comments