DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, January 21, 2016

लापरवाही : समाजवादी अभिनव विद्यालयों में जुगाड़ से होगी पढ़ाई, पहली अप्रैल से शुरू होने हैं स्कूल, अब तक शिक्षकों की चयन प्रक्रिया भी शुरू नहीं हुई

📌 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को तैनात कर पढ़ाई शुरू कराने का इरादा

लखनऊ : अखिलेश सरकार ने अगले शैक्षिक सत्र से सभी मंडल मुख्यालयों पर एक-एक मॉडल स्कूल को समाजवादी अभिनव विद्यालय के तौर पर संचालित करने का निर्णय भले ही किया हो लेकिन इन स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया ही अब तक शुरू नहीं हो पायी है। इन स्कूलों में प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और शिक्षणोत्तर कर्मचारियों के चयन के लिए शासन ने जो प्रक्रिया तय की है, उसके मुताबिक पहली अप्रैल से पहले यह नियुक्तियां हो पाना संभव नहीं है। ऐसे में पहली अप्रैल से इन स्कूलों में कामचलाऊ व्यवस्था के तहत पढ़ाई शुरू कराने का इरादा है।


अभिनव विद्यालयों के संचालन के सिलसिले में चार दिसंबर को जारी शासनादेश में कहा गया है कि यह विद्यालय सीबीएसई से संबद्ध होंगे। अभिनव विद्यालयों के प्रधानाचार्यो, पोस्ट ग्रेजुएट व ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स और शिक्षणोत्तर कर्मचारियों का चयन परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। हकीकत यह है कि इन विद्यालयों के प्रधानाचार्य, शिक्षकों और शिक्षणोत्तर कर्मचारियों के चयन के लिए शैक्षिक व प्रशिक्षण योग्यताएं, चयन प्रक्रिया, सेवा शर्तों आदि का विस्तृत प्रस्ताव ही तैयार नहीं हुआ है।


इस बारे में प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार ने कहा कि समाजवादी अभिनव विद्यालयों में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के निपुण शिक्षकों को तैनात कर पढ़ाई करायी जाएगी। जिन राजकीय शिक्षकों को अभिनव विद्यालयों में तैनात किया जाएगा, उनके स्थान पर चालू भर्ती प्रक्रिया के तहत नियुक्त शिक्षकों को तैनात किया जाएगा। जिस चालू भर्ती प्रक्रिया का प्रमुख सचिव हवाला दे रहे हैं, वह पिछले वर्षो में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत स्वीकृत राजकीय हाईस्कूलों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के चयन के लिए की जा रही है। यदि अभिनव विद्यालयों में राजकीय शिक्षकों की तैनात की जाती है तो यह सरकार के उस फैसले का उल्लंघन होगा जिसके मुताबिक अभिनव विद्यालयों में शैक्षिक व गैर शैक्षिक पदों पर चयन किसी प्रतिष्ठित संस्था के माध्यम से लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर होगा। वजह यह है कि राजकीय शिक्षकों का चयन सिर्फ शैक्षिक मेरिट के आधार पर होता है।

No comments:
Write comments