DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, November 10, 2016

हजारों माध्यमिक विद्यालयों को मिलेगी मान्यता, प्रदेश के चारों क्षेत्रीय कार्यालयों की अलग-अलग हो रहीं बैठके

विद्यालय मान्यता पाने के अलावा नए विषय व संकाय भी खोल सकेंगे

प्रदेश भर में बड़ी संख्या में नए माध्यमिक विद्यालयों को मान्यता देने की तैयारी है। सिर्फ नए विद्यालयों को मान्यता ही नहीं मिलेगी, बल्कि हाईस्कूल तक के स्कूलों को इंटर तक चलाने की अनुमति भी दिए जाने के भी प्रस्ताव हैं। साथ ही नए विषय एवं संकाय खोलने को भी मंजूरी दी जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड के विद्यालयों का प्रदेश में विस्तार फिर होने जा रहा है। परिषद ने इसी साल मौजूदा शैक्षिक सत्र शुरू होने के पहले ही बड़ी संख्या में नए विद्यालयों को मान्यता दी थी। अब फिर से नए विद्यालयों को मान्यता देने के लिए परिषद में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। इसके लिए चारों क्षेत्रीय कार्यालयों की से मिले प्रस्तावों पर चर्चा हो रही है। इसमें बरेली और मेरठ की बैठकें पिछले दिनों हो चुकी हैं और बुधवार को इलाहाबाद और गुरुवार व शुक्रवार को वाराणसी कार्यालय की बैठक होनी है। इसमें उन क्षेत्रों के नए हाईस्कूल विद्यालयों को मान्यता दी जाएगी, ऐसे ही हाईस्कूल को अपग्रेड करके इंटर तक की मान्यता देना और विद्यालयों में अतिरिक्त विषय, नए संकाय खोलने की अनुमति मिलेगी। परिषद प्रस्तावों में कालेज खोलने के मानक का परीक्षण कर रही है। इसके बाद उसे स्वीकृति के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक के माध्यम से शासन को भेजा जाएगा।

वहां से निर्देश आने के बाद मान्यताओं का एलान होगा। इन बैठकों में क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव के अलावा, परिषद सचिव और अन्य अधिकारी कर्मचारी भी शामिल हो रहे हैं। माना जा रहा है कि इसी माह के अंत तक परिषद के प्रस्तावों पर वरिष्ठ अफसरों की मुहर लग जाएगी। इस पर अमल आगामी नए शैक्षिक सत्र से होगा वहां के छात्र-छात्रएं वर्ष 2019 की यूपी बोर्ड परीक्षा में शिरकत कर सकेंगे।

No comments:
Write comments