DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, July 12, 2017

महराजगंज : दिव्यांग बच्चों के आवासीय शिक्षा के लिए 200 छात्र-छात्राओं की क्षमता वाले समेकित विद्यालय का निर्माण शुरू, शैक्षिक सत्र 2018-19 से विद्यालय संचालित करने की चल रही है तैयारी

महराजगंज : जिले में शिक्षा पाने की हसरत रखने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। दिव्यांगों को आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए धनेवा में समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय का निर्माण होगा। विद्यालय का निर्माण पूरा होने के उपरांत उसमें दिव्यांग बच्चों को जूनियर से लेकर इंटर तक की शिक्षा उपलब्ध कराने का प्रयास होगा। सब कुछ ठीक रहा तो उन्हें अगले शैक्षिक सत्र से शिक्षा मिलने लगेगी। जिले में दिव्यांगों को प्रारंभिक स्तर पर शिक्षा दिए जाने की प्राथमिक विद्यालयों में व्यवस्था की गई है। दिव्यांगों को जूनियर से लेकर इंटर तक की शिक्षा की बेहतर व्यवस्था न होने से विकलांग जन विकास विभाग ने समेकित माध्यमिक विद्यालय को प्रारंभ कराने का निर्णय लेते हुए जिला प्रशासन से पहल कर धनेवा में भूमि भी प्राप्त कर लिया। विद्यालय का निर्माण प्रारंभ हो चुका है। आवासीय बनने वाले इस विद्यालय में दिव्यांग छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों व कर्मियों को ठहरने से संबंधित भवन भी बनाया जाना है। भवन भूकंपरोधी तथा बारिश से बचाव के तौर-तरीकों से सुसज्जित होगा। इसमें छात्र-छात्राओं के खेलने तथा रेलिंग की भी व्यवस्था को प्राथमिकता देना होगा। विभाग का प्रयास है कि शैक्षिक सत्र 2018-19 के प्रारंभ होते ही सभी दिव्यांग छात्र-छात्राओं को शिक्षा उपलब्ध कराने का कार्य प्रारंभ दिया जाएगा। 

200 छात्र-छात्राओं को रहने की होगी व्यवस्था: 
प्रारंभिक दौर में समेकित माध्यमिक विद्यालय में 200 छात्र-छात्राओं को शिक्षा देने की व्यवस्था होगी। छात्र-छात्राओं को विद्यालय भवन में शिक्षा तथा छात्रावास में ठहरने की सुविधा दी गई है। 

17.03 करोड़ से बनेगा विद्यालय भवन : 
दो एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाले इस आवासीय विद्यालय भवन पर कुल लगभग 17 करोड़ रुपये व्यय होंगे। पहली किश्त के रूप में 4 करोड़ की धनराशि जारी हो चुकी है। कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य एवं निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड ने कार्य प्रारंभ कर दिया है।  दिव्यांगों के लिए सुविधाजनक होगा विद्यालय: जिला विकलांग जन विकास अधिकारी अजातशत्रु शाही ने बताया कि समेकित माध्यमिक विद्यालय दिव्यांग छात्र-छात्रओं के लिए सुविधाजनक होगा। विद्यालय के शुरू होने के उपरांत वह भी शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ जाएंगे।


No comments:
Write comments