DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, December 26, 2017

रामपुर : कपिलवस्तु महोत्सव में भाग लेंगे नवाचारी शिक्षक, निमंत्रण मिलने शिक्षक गदगद

जनपद के तीन नवाचारी शिक्षकों को कपिलवस्तु महोत्सव में भाग लेने का निमंत्रण मिला है। निमंत्रण मिलने से एक तरफ जहां शिक्षक गदगद हैं, तो वहीं अन्य शिक्षकों के लिए गौरव की बात है।

शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े जनपद में बेसिक शिक्षा में गुणात्मक सुधारने के लिए कई शिक्षक काम कर रहे हैं। अब ऐसे शिक्षकों को राज्य स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर मिला।

बेसिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसमें शैक्षिक संवर्धन एवं नवाचार कार्यक्रम भी है। इस कार्यक्रम के तहत शिक्षक व्यक्तिगत और सामुदयायिक सहयोग से विद्यालयों को सजा और संवार रहे हैं। इससे एक तरफ जहां विद्यालय के भौतिक परिवेश में अपेक्षा से अधिक सुधार हो रहा तो वहीं शिक्षा की गुणवत्ता के साथ साथ बच्चों की उपस्थिति बढ़ रही है, जो बेसिक शिक्षा के लिए शुभ संकेत हैं।

जिले के ऐसे ही तीन नवाचारी शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में किए गए प्रयासों का मुख्यमंत्री के समक्ष प्रदर्शन करेंगे। इन्हें नवाचारों के प्रदर्शन हेतु महोत्सव में बुलाया गया है। सैदनगर ब्लाक के ढक्का हाजीनगर के विद्यालय में तैनात शिक्षक दीपक पुंडीर व प्राथमिक विद्यालय इमरता की शिक्षिका चेतना सिंह, और स्वार ब्लाक के जूनियर हाई स्कूल नरायनपुर की शिक्षिका वर्षा गर्ग को राज्य स्तर पर होने वाले महोत्सव में शामिल होने का अवसर मिला है। मिशन शिक्षण संवाद के यह तीनों नवाचारी शिक्षक अपने विद्यालयों में अपनाए नवाचार एक शैक्षिक प्रयासों को अन्य शिक्षकों से साझा करेंगे, जिससे बेसिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए इनके प्रयासों को साझा किया जा सके। 29 व 30 दिसंबर को सिद्धार्थनगर जनपद के कपिलवस्तु में होने वाले दो दिवसीय महोत्सव का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्घाटन करेंगे।

महोत्सव में मुख्यमंत्री के समक्ष ही जिले के तीन नवाचारी शिक्षकों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिला है, जो शिक्षकों के साथ ही जनपद के लिए गौरव की बात है

No comments:
Write comments