DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, August 26, 2018

बाराबंकी के स्कूलों में तैनात अतिरिक्त 629 परिषदीय शिक्षकों का होगा समायोजन, जिला शिक्षा समिति की बैठक में डीएम ने दी मंजूरी,वर्तमान स्कूलों से हटाकर होगी नई तैनाती

 

•एनबीटी, बाराबंकी : परिषदीय स्कूलों में छात्र-शिक्षक अनुपात से अधिक तैनात 629 शिक्षकों को उनके तैनाती स्कूल से हटाकर दूसरी जगह समायोजित किया जाएगा। शनिवार को इस संबंध में हुई जिला शिक्षा समिति की बैठक में डीएम उदयभानु त्रिपाठी ने इसकी मंजूरी दे दी है। इनको रिक्तता वाले स्कूलों में तैनाती के लिए दो दिन काउंसलिंग कराने का रोस्टर भी जारी किया गया है। 

डीएम उदयभानु त्रिपाठी ने शनिवार को बताया कि सरकार ने शिक्षकों के समायोजन के आदेश दिए थे। इसके तहत स्कूलों में स्वीकृत व छात्र-शिक्षक अनुपात के अनुसार शिक्षकों को तैनाती दिए जाने के आदेश दिए गए थे। पूरे जिले के स्कूलों में तैनात शिक्षक व वहां पर अध्ययनरत छात्रों की जांच करवाकर अतिरिक्त शिक्षकों को हटाए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है। 

उन्होंने कहा कि अपने स्कूलों से हटाए गए शिक्षकों को रिक्तता वाले स्कूलों में तैनाती के लिए काउंसंलिंग मंगलवार व बुधवार को होगी। पहले दिन मंगलवार को हरख, मसौली, दरियाबाद, पूरेडलई, सिरौली गौसपुर, सूरतगंज, रामनगर, सिद्धौर, हैदरगढ़, त्रिवेदीगंज, फतेहपुर के हटाए गए शिक्षकों को अपने मनपसंद रिक्त स्कूल को चयनित करने का मौका दिया जाएगा। जबकि बुधवार को बंकी, देवा व निंदूरा के शिक्षकों की काउंसलिंग होगी। डीएम ने बताया कि शिक्षकों को पहले अपने ब्लॉक के रिक्तता वाले स्कूल का चुनने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद उनको दूसरे ब्लॉक में भेजा जाएगा। 

सबसे ज्यादा बंकी से हटे शिक्षक: बीएसए विनय कुमार ने बताया कि समायोजन में अनिवार्य शिक्षा अधिनियम के प्रावधानों का पालन किया गया है। बीएसए ने बताया कि परीक्षण के दौरान बंकी ब्लॉक के जूनियर हाईस्कूल से 189 व प्राइमरी स्तर में 10, देवा में जूनियर स्तर के स्कूल से 117 व प्राइमरी स्तर पर दो, निंदूरा में 148 व प्राइमरी स्तर में दो शिक्षकों को मौजूदा तैनाती स्कूल से हटाया गया है। 

इसी प्रकार जूनियर हाईस्कूल स्तर में मसौली से 17, हरख से 36, दरियाबाद के तीन, बनीकोडर से 17, सिरौली गौसपुर से चार, सूरतगंज से एक, रामनगर से 10, सिद्धौर से 15, त्रिवेदीगंज से 39 व फतेहपुर से 10 शिक्षकों को छात्र-शिक्षक अनुपात से ज्यादा तैनाती पर हटाया गया है।

No comments:
Write comments