DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, January 12, 2016

प्रत्येक माह के प्रथम शनिवार को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अर्ली चाइल्ड केयर एंड एजूकेशन दिवस मनाने का निर्णय

📌 यूपी सरकार अर्ली चाइल्ड केयर एंड एजूकेशन दिवस मनाएगी

लखनऊ। राज्य सरकार ने प्रत्येक माह के प्रथम शनिवार को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अर्ली चाइल्ड केयर एंड एजूकेशन दिवस मनाने का निर्णय लिया है। इन आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को स्कूल पूर्व की शिक्षा पहल पाठ्यक्रम के तहत प्रदान की जाएगी। यह जानकारी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के प्रमुख सचिव कुमार कमलेश ने दी है। उन्होंने बताया कि दिवस के सफल आयोजन तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर पहल पाठ्यक्रम का नियमित अनुश्रवण कराने के लिए सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

इस पाठ्यक्रम के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, लाभार्थी बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा प्रदान करेंगी। इसके साथ ही अभिभावकों को पहल पाठ्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी देंगी और आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को भेजने के लिए अभिभावकों को प्रेरित भी करेंगी। प्रमुख सचिव ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सभी अभिभावकों को अर्ली चाइल्ड केयर एंड एजूकेशन दिवस के बारे में विस्तार से अवगत कराएंगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह के प्रथम शनिवार को तीन से छह वर्ष के बच्चों के अभिभावकों के सामने उनके ज्ञान व क्रियात्मक गतिविधियों का प्रदर्शन किया जाएगा। इस दिन केंद्रों पर अधिक से अधिक बच्चों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस दिवस को केंद्रों पर नियमित रूप से आने वाले बच्चों के अभिभावकों को यह भी जानकारी मिल सकेगी कि बच्चों की आयु के अनुसार उनकी शारीरिक वृद्धि और शैक्षिक व मानसिक स्तर कैसा होना चाहिए। कमलेश ने बताया कि ईसीसीई डे पर अभिभावकों के समक्ष बच्चों की आयु के अनुरूप उनकी गतिविधियों और क्षमताओं को प्रदर्शित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों के माता-पिता में उनकी शिक्षा, विकास और देखभाल के प्रति जागरूकता बढ़ेगी, जिससे आंगनबाड़ी केंद्रों के बारे में जनसामान्य में एक बेहतर धारणा बन सकेगी।

No comments:
Write comments