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Friday, June 17, 2016

अंबेडकरनगर : सरकारी स्कूलों में मनेगा प्रवेश उत्सव, स्कूल चलो अभियान को गति देने का खास प्रयास, पहली जुलाई से स्कूलों में चलेगा पंजीयन पखवारा, साज-सज्जा के साथ 15 जुलाई को मनेगा उत्सव

एक भी बच्च छूट गया तो संकल्प हमारा टूट गया, का उद्घोष देते हुए स्कूल चलो अभियान को गति देने में जुटा बेसिक शिक्षा विभाग अपनी उपलब्धियों के बखान के लिए आगामी 15 जुलाई को प्रत्येक विद्यालय में प्रवेश उत्सव मनाने की तैयारी में लग गया है। हालांकि इससे पहले सर्वशिक्षा अभियान के तहत पहली जुलाई से छात्रों के पंजीयन के बाबत पखवारेभर खास अभियान चलाया जाएगा। इसमें विविध चरण आयोजित करते हुए विद्यालय आने से वंचित छात्रों को अभियान से जोड़ते हुए पंजीकृत कराया जाएगा। विद्यालय स्तर पर प्रवेश उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया जाएगा। सर्वशिक्षा अभियान के दूसरे चरण में पहले से 15 जुलाई के बीच स्कूल चलो अभियान संचालित किया जाएगा। इस दौरान नए बच्चों के पंजीयन के अलावा विद्यालय से गायब रहने वाले बच्चों को स्कूल आने के लिए प्रेरित किया जाएगा। विभाग की ओर से इसे नामांकन पखवारा का नाम दिया गया है। शैक्षिक सत्र 2016-17 के लिए ग्रीष्मावकाश के उपरांत आसपास के अवशेष बच्चों का विद्यालय में नामांकन तथा उनकी नियमित उपस्थिति को सुनिश्चित किया जाना है। शासन ने इसके लिए जनपद के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आगामी 21 जून से पहले बैठक आहूत करते हुए जिले के सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अभियान को सफल बनाने के लिए कारगर कार्रवाही के क्रियान्वयन की सम्यक रणनीति तय करेगा। इस दौरान खास तौर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ी जातियों के बच्चों को विद्यालयों में नामांकित कराए जाने के लिए विद्यालयों आसपास निवास कर रहे अपवंचित वर्ग के परिवारों से संपर्क कर यह सुनिश्चित किया जाना है कि उक्त परिवारों का कोई बच्च विद्यालय से बाहर नहीं रहे। शासन ने इसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक की तय होगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जेएन सिंह ने बताया कि अभियान को सफल बनाए जाने के साथ ही आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। खंड शिक्षा अधिकारियों को शासन से तय समय सारिणी के मुताबिक बैठक कर टोलियां गठित करने का निर्देश दिया गया है।

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