DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, June 19, 2017

गांव के मुखिया के पास पहुंची योगी की चिट्ठी, बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने का किया गया आह्वान

⚫ स्कूल चलो अभियान में मांगा ग्राम प्रधानों का सहयोग


प्रतापगढ़ : प्राइमरी स्कूलों की व्यवस्था सुधारने की कमान सूबे के मुखिया ने स्वयं संभाल रखी है। स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत बच्चों के नामांकन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के सभी ग्राम प्रधानों को चिट्ठी लिखी है। प्रतापगढ़ स्थित बेल्हा के एक हजार से अधिक प्रधानों के पास अब तक यह चिट्ठी पहुंच चुकी है। इसमें उन्होंने ग्राम प्रधानों को छह से 14 वर्ष के बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने का आह्वान किया है।




चिट्ठी में मुख्यमंत्री ने कहा है कि छह से 14 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा मौलिक अधिकार है। हम सबका उत्तरदायित्व है कि ऐसे प्रत्येक बच्चे को विद्यालय में प्रवेश दिलाकर उसे प्रारंभिक शिक्षा सुलभ कराई जाए। शिक्षा से बच्चों के बौद्धिक विकास के साथ ही उसे देश के श्रेष्ठ नागरिक बनने का मार्ग प्रशस्त होता है और रूढ़िवादिता व अंधविश्वास से मुक्त बेहतर समाज का निर्माण होता है। 




सरकार की मंशा है कि बच्चों की बुनियादी शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त हो। बच्चों को समय से निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकें, यूनीफार्म, जूते व नियमित गुणवत्तायुक्त भोजन मिले।1सीएम ने कहा है कि प्रदेश में अभी भी काफी बच्चे विद्यालय में नामांकित नहीं हो पाते। इस कारण उन्हें निशुल्क शिक्षा व्यवस्था का लाभ नहीं मिल पा रहा है। मुख्यमंत्री ने नवीन शैक्षिक सत्र में शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन कराने की मंशा जाहिर की है। इस कार्य में उन्होंने प्रधानों का सहयोग मांगा है। 




जिले में एक जुलाई से 31 जुलाई तक स्कूल चलो अभियान चलाया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ग्राम प्रधानों को जो चिट्ठी भेजी थी, उसे उनके पास पहुंचाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। एक हजार प्रधानों तक चिट्ठी पहुंच चुकी है। बाकी बचे 255 प्रधानों तक जल्द ही चिट्ठी पहुंचा दी जाएगी। -बीएन सिंह, बीएसए प्रतापगढ़।



No comments:
Write comments