DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, January 13, 2018

सीमैट निदेशक ने कहा : माध्यमिक स्तर के प्रधानाचार्यो/अध्यापकों के लिए डिप्लोमा इन एजुकेशनल मैनेजमेंट यानी ‘डेम’ अच्छा कोर्स, शिक्षकों व प्रधानाचार्यो का बढ़ेगा आत्मविश्वास

 शैक्षिक प्रबंधन और प्रशिक्षण संस्थान (सीमैट) इलाहाबाद के निदेशक संजय सिन्हा ने कहा है कि संस्थान की ओर से माध्यमिक स्तर के प्रधानाचार्यो/अध्यापकों के लिए डिप्लोमा इन एजुकेशनल मैनेजमेंट यानी ‘डेम’ एक अच्छा कोर्स है। बताया कि डेम के अंतर्गत आवश्यकताओं के अनुरूप विषयों को सम्मिलित किया गया है। इसमें विद्यालय प्रबंधन, शैक्षिक प्रशासन, शोध प्रविधि, निर्देशन और परामर्श, शैक्षिक नियोजन, वित्तीय प्रबंधन, कंप्यूटर का अनुप्रयोग आदि 16 विषयों पर सेमिनार और लघु शोध को शामिल किया गया है। कोर्स एक मई से शुरू होगा। इसके लिए आवेदन पत्र कार्यालय से 15 फरवरी तक प्राप्त किए व जमा किए जा सकते हैं।


सिन्हा ने कहा कि माध्यमिक स्तर पर शिक्षकों को प्रशिक्षण के बहुत कम अवसर मिलते हैं। इसके चलते शिक्षक माध्यमिक स्तर पर होने वाले नवाचारों से अवगत नहीं हो पाते। कहा कि ज्ञान से हमेशा आत्मविश्वास बढ़ता है। आत्मविश्वास से परिपूर्ण व्यक्ति किसी भी कार्य को करने के लिए निर्णय लेने में अपने आप को सक्षम महसूस करता है। कहा कि ज्ञान, कौशल और अभिवृत्ति का विकास प्रशिक्षणों के माध्यम से किया जा सकता है। डेम कोर्स के संबंध में बताया कि इसे 2005 से सतत संचालित किया जा रहा है। कोर्स कर चुके प्रशिक्षणार्थियों को अपने उत्तरदायित्वों को निभाने में आसानी होती है।

No comments:
Write comments