DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, January 29, 2018

महराजगंज : डायट में आज से प्रारंभ होगा दो दिवसीय शैक्षिक मेला, बीटीसी प्रशिक्षुओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों की नवाचारी गतिविधियों को बढ़ाने का मिलेगा अवसर

महराजगंज : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में सोमवार से प्रारंभ होने वाले शैक्षिक मेले में डायट व 22 निजी संस्थानो में अध्ययनरत बीटीसी प्रशिक्षुओं की प्रतिभा दिखेगी। मेले के माध्यम से प्रशिक्षुओं में विभिन्न क्षेत्रों की नवाचारी गतिविधियों को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा लगाए जाने वाले स्टाल सभी के ज्ञान के स्तर को बढ़ावा देने में मददगार साबित होंगे। सरकार की मंशा है कि शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए नवाचारी गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ भविष्य के शिक्षकों को भी हर विधा में पारंगत किया जाए।1 इसी सोच को मूर्त रूप देने के लिए जिले में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान एवं जिले के अन्य 22 बीटासी कालेज के छात्र-छात्राराओं के प्रतिभा को सामने लाने के लिए बीटीसी प्रशिक्षुओं के बीच विभिन्न प्रकार की प्रतिस्पर्धा कराने का निर्णय लिया गया। मेले में प्रशिक्षुओं की प्रतिभा निखारने के लिए सोमवार को शिक्षण कार्यों व टीएलएम का प्रदर्शन, नवाचार व शोध का प्रदर्शन तथा पाठयोजना व शिक्षण में कहानियों के प्रयोग का प्रदर्शन होगा। वहीं मंगलवार को नाटक कार्यक्रम, रोले प्ले कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, चित्रकला व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन कर भविष्य के शिक्षकों की प्रतिभा को निखारने की होगी। इससे वे नियुक्ति के उपरांत तैनाती स्थल वाले परिषदीय विद्यालयों के बच्चों में विभिन्न प्रकार के रचनात्मक कार्य को बढ़ावा दे सकेंगे। वहीं विभिन्न गतिविधियों में शानदार प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

विभागों के स्टाल भी प्रशिक्षुओं के लिए होंगे मददगार :
   शैक्षिक मेले में स्वास्थ्य, बाल विकास एवं पुष्टाहार, पंचायती राज विभाग, उद्यान, कृषि, महिला हेल्पलाइन, अग्निशमन विभाग, परिवहन विभाग, एनसीसी व एनएसएस तथा साक्षरता विषयक स्टाल भी लगाए जाएंगे। जिसके माध्यम से प्रशिक्षु विभिन्न क्षेत्रों की बारीकियों से अवगत होंगे तथा जानकारी प्राप्त कर अपने ज्ञान के स्तर को बढ़ा सकेंगे।

नवाचारी गतिविधियों का प्रदर्शन करेंगे परिषदीय के पांच शिक्षक : 
    शैक्षिक मेले में नवाचारों के चिन्हांकन, संकलन, प्रदर्शन को स्टाल के माध्यम से प्रदर्शित करने के लिए परिषदीय के पांच शिक्षकों को नामित किया गया है। प्राथमिक विद्यालय गिदहां की शिक्षिका रीना, मटिहनिया चौधरी की शिक्षिका आरती साहू, रामपुर मीर की शिक्षिका कंचन कामिनी, मोहनगढ़ के शिक्षक नागेंद्र चोरसिया व उस्का के शिक्षक श्रीनिवास गुप्ता स्टाल के माध्यम से ज्ञानपरक व प्रभावशाली प्रस्तुति देंगे।

'व्यक्तित्व विकास की दिशा में' : प्रभारी प्राचार्य

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रभारी प्राचार्य मसऊद अख्तर अंसारी ने कहा कि प्रशिक्षुओं के व्यक्तित्व के विकास की दिशा में की जा रही है। उम्मीद है कि भविष्य में इसके सार्थक परिणाम सामने आएंगे।


No comments:
Write comments