DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, January 10, 2021

नई पहल : कर्मयोगी स्कीम के तहत पढ़ाई के साथ कमाई भी करेंगे लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स

नई पहल :  कर्मयोगी स्कीम के तहत पढ़ाई के साथ कमाई भी करेंगे लखनऊ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स


एक स्टूडेंट को एक दिन में 2 घंटे काम करने की होगी अनुमति


लखनऊ यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स के लिए कर्मयोगी स्कीम की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत स्टूडेंट्स को पढ़ाई जारी रखने के साथ ही पार्ट टाइम जॉब करने का अवसर मिलेगा। यानी अब यूनिवर्सिटी के सहयोग से स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ-साथ कमाई भी कर सकेंगे। इस बारे में यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया कि स्कीम के तहत एक स्टूडेंट को एक दिन में अधिकतम 2 घंटे काम करने की अनुमति मिलेगी।


एक एकेडमिक ईयर में 50 दिन कर सकेंगे काम

कर्मयोगी स्कीम के तहत एक एकेडमिक ईयर में एक स्टूडेंट अधिकतम 50 दिन काम कर सकता है। उन्हें उनकी इच्छा और क्षमता के मुताबिक यूनिवर्सिटी का तरफ से ही काम दिए जाएंगे। स्टूडेंट्स क्लास करने के बाद यह काम कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पैसे भी दिए जाएंगे। एक स्टूडेंट को प्रति घंटे 150 रुपए के हिसाब से वेतन दिया जाएगा। यानी कि एक स्टूडेंट साल में 15 हजार रुपए तक कमा सकेगा।


यूनिवर्सिटी कैंपस में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को मिलेगी सुविधा

कुलपति के मुताबिक फिलहाल यह स्कीम सिर्फ लखनऊ यूनिवर्सिटी के कैंपस में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए शुरू की गई है। हालांकि, कुलपति चाहते हैं कि संबद्ध कॉलेज भी अपने स्तर पर इस तरह की पहल शुरू करें। ऐसी योजनाओं से स्टूडेंट्स काम का आदर करना सीखेंगे और स्टूडेंट्स का टैलेंट यूनिवर्सिटी के काम आएगा। साथ ही स्टूडेंट्स का अपनी यूनिवर्सिटी के साथ उनका जुड़ाव गहरा होगा और उन्हें आर्थिक मदद भी मिलेगी।

No comments:
Write comments