DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, January 28, 2021

CBSE Date Sheet 2021: 2 फरवरी को जारी होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट – शिक्षा मंत्री

CBSE Date Sheet 2021: 2 फरवरी को जारी होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट – शिक्षा मंत्री

वर्ष 2021 की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।

CBSE Date Sheet 2021 सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं का बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट का घोषणा 2 फरवरी को की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अब से कुछ ही देर पहले दी।


नई दिल्ली : CBSE Date Sheet 2021: वर्ष 2021 की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं का बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट का घोषणा 2 फरवरी को की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अब से कुछ ही देर पहले दी। समाचार एजेंसी एएनआई के अपडेट के मुताबिक शिक्षा मंत्री ने आज, 28 जनवरी 2021 को बताया, “कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए परीक्षाओं का शेड्यूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा जल्द ही, 2 फरवरी 2021 को घोषित किया जाएगा।" बता दें कि इससे पहले शिक्षा मंत्री द्वारा सीबीएसई की सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 4 मई से 10 जून तक किये जाने की घोषणा की गयी थी।

सीबीएसई की वेबसाइट से कर पाएंगे डाउनलोड

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि बोर्ड द्वारा डेटशीट या टाइम-टेबल ऑफिशियल वेबसाइट, cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा। सेकेंड्री के स्टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड 10वीं डेटशीट 2021 या सीनियर सेकेंड्री के स्टूडेंट्स को सीबीएसई बोर्ड 12वीं डेटशीट 2021 डाउनलोड करने के लिए बोर्ड की ऑफिशयिल पर लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में विजिट करना होगा।


सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 15 जुलाई तक

शिक्षा मंत्री ने इसके साथ ही, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जानकारी दी की 10 जून तक सीबीएसई बोर्ड द्वारा दोनो ही कक्षाओं के लिए परीक्षाओं के आयोजन के बाद परिणामों की घोषणा 15 जुलाई 2021 तक कर दी जाएगी। वहीं सीबीएसई बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन स्कूलों द्वारा 1 मार्च 2021 से किया जाएगा।

बता दें कि आमतौर पर सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध देश भर के स्कूलों में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी और मार्च के माह के दौरान और प्रैक्टिकल एग्जाम जनवरी माह में आयोजित किये जाते थे। हालांकि, इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण बाधित हुई फिजिकल क्लासेस जैसी शैक्षणिक गतिविधियों के चलते स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए अधिक समय देने के उद्देश्य से परीक्षाओं के आयोजन में देरी हुई है।

No comments:
Write comments