DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, January 30, 2021

बेसिक शिक्षकों को पढ़ाने के तरीके बताएंगी ‘आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका’

बेसिक शिक्षकों को पढ़ाने के तरीके बताएंगी ‘आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका’



सहारनपुर। परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह बदलने की तैयारी है। इस बार एनसीईआरटी ने बच्चों के लिए आधुनिक तकनीक पर आधारित किताबें भेजी हैं। साथ ही उन किताबों को कैसे पढ़ाना है। इसके लिए शिक्षकों को भी छह-छह किताबों का एक सेट भी दिया है। यह किताबें शिक्षकों को पढ़ाने के तरीके बताएंगी।


एनसीईआरटी ने इस बार कक्षा एक से तीन तक के लिए सहज नाम से पुस्तकें भेजी हैं। कक्षा एक के लिए सहज-1, कक्षा दो के लिए सहज-2 और कक्षा तीन के लिए सहज-3 किताबें आई हैं। सहज में कक्षा के हिसाब से भाषा और गणित विषय की सामग्री दी गई है, जिसका मकसद बच्चों में भाषा और गणित का विकास करना है। इसके अलावा पहली बार उक्त कक्षाओं को पढ़ाने वाले हर शिक्षक के लिए छह-छह किताबों का सेट भेजा गया है। इन किताबों का नाम आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका रखा गया है। 

हर कक्षा के लिए एक किताब, भाषा और एक गणित विषय पर आधारित है। इस प्रकार कक्षा एक से तीन तक के लिए कुल छह किताबों का एक-एक सेट हर शिक्षक के लिए आया है। बच्चों के लिए आई सहज पुस्तिका को कैसे पढ़ाना है? यह सब आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका में दिया गया है। यानी सहज पुस्तिका को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका पुस्तिकाओं का गहन अध्ययन करना होगा।


शिक्षकों को भेजे गए सेट
बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षकों को आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका किताबों के सेट भेज दिए हैं। इसके अलावा प्रत्येक बीआरसी, डीपीओ, एसआरजी, एआरपी को भी आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका का एक-एक सेट तथा डायट को दो सेट भेजे गए हैं।


मॉडल टीचिंग प्लान
आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका के सेट में मॉडल टीचिंग प्लान दिए गए हैं। राज्य परियोजना निदेशक विजयकिरण आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मॉडल टीचिंग प्लान को समझने के लिए प्रत्येक शिक्षक सेट का अध्ययन अच्छे से करे।


कक्षा एक से तीन तक के बच्चों में भाषा और गणित के विकास के लिए एनसीईआरटी से सहज नाम से किताबें आई हैं। इसके अलावा पहली बार एनसीईआरटी ने उक्त कक्षाओं को सहज पुस्तिका पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए भी आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका नाम से किताबों का सेट भेजा है, जिसमें मॉडल टीचिंग प्लान दिए गए हैं। यानी सहज किताबों को कैसे पढ़ाना है। इसकी पूरी जानकारी आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका में दी गई है। - रमेंद्र कुमार सिंह, बीएसए

No comments:
Write comments