DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 17, 2021

यूपी बोर्ड सत्र 2021-22 का नवीनतम शैक्षिक कैलेंडर, देखें

मार्च के आखिरी सप्ताह में होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, जनवरी 2022 तक पूरा करना है कोर्स

माध्यमिक शिक्षा परिषद में जारी किया शैक्षिक कैलेंडर, अप्रैल में होगा अगले सत्र का प्रारंभ, फरवरी में होंगी नौवीं और 11 वीं की वार्षिक परीक्षा और मूल्यांकन 


यूपी बोर्ड :15 जनवरी तक शिक्षण कार्य पूरे करने के निर्देश,  प्री-बोर्ड फरवरी में तो बोर्ड परीक्षा मार्च के अंत में


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने माध्यमिक विद्यालयों के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के एकेडमिक कैलेंडर का निर्धारण कर दिया है। इसके तहत कक्षा नौ से 12 तक की सभी कक्षाओं में ऑनलाइन व ऑफलाइन शिक्षण कार्य 15 जनवरी-2022 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। प्री-बोर्ड की लिखित परीक्षा तथा कक्षा नौ एवं 11 की वार्षिक गृह परीक्षा फरवरी-2022 के प्रथम सप्ताह में होगी। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा मार्च के चौथे सप्ताह में होगी।

निदेशक विनय कुमार पाण्डेय के निर्देश पर परिषद सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने प्रदेश के सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी), मंडलीय उप शिक्षा निदेशक, जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) को लिखे पत्र में बताया है कि ऑनलाइन शिक्षण कार्य 20 मई से चल रहा है। अब 16 अगस्त से विद्यार्थियों की भौतिक उपस्थिति में कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने कहा है कि नवंबर के द्वितीय सप्ताह में अर्धवार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाएं कराई जाएंगी।

सचिव ने कहा है कि 15 जनवरी-2022 तक सभी कक्षाओं में शिक्षण कार्य पूरा कर 24 से 31 जनवरी के बीच प्री-बोर्ड की परीक्षाएं पूरी कराई जाएं। फरवरी के प्रथम सप्ताह में प्री-बोर्ड और वार्षिक गृह परीक्षा कराकर इसके प्राप्तांकों को फरवरी के तीसरे सप्ताह तक माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने का समय तय किया गया है। बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी के चौथे सप्ताह में होंगी। मार्च के चौथे सप्ताह से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी।


माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शिक्षा सत्र 2021-22 का पूरे साल का शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। स्कूलों में विद्यार्थियों के कक्षा में उपस्थिति के पहले दिन ही परिषद की ओर से कैलेंडर जारी कर दिया गया है। कैलेंडर के अनुसार मार्च 2022 के आखिरी सप्ताह में 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा होगी। फरवरी के आखिरी सप्ताह बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। वार्षिक गृह परिक्षाएं फरवरी महीने में पूर्ण होंगी। नवंबर महीने के तीसरे सप्ताह में अद्घवार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा। 15 जनवरी तक स्कूलों को निर्धारित कोर्स को पूरा करना है। हालांकि यह तिथियां कोविड महामारी के संबंध में सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अधीन होंगी। 
विज्ञापन


माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, मंडलीय उप शिक्षा निदेशक और जिला विद्यालय निरीक्षकों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 का एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार पठन-पाठन सुचारू रूप से लागू करने का निर्देश दिया है। सत्र की शुरुआत 20 मई से ऑनलाइन शिक्षण कार्य से हुई है। जबकि 16 अगस्त से विद्यार्थिर्यों की भौतिक उपस्थिति के साथ कक्षाओं का संचालन शुरु हुआ। नवंबर के द्वितीय सप्ताह में अर्द्घवार्षिक परीक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाएं होंगी।


तीसरे सप्ताह में अद्घवार्षिक की लिखित परीक्षा होगी। दिसंबर के दूसरे सप्ताह में अंकपत्र परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाना है। कक्षा 9,10,11 एवं 12 का ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण कार्य पूरा करना है। 24 से 31 जनवरी तक प्री बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा होगी।फरवरी के पहले सप्ताह में प्री बोर्ड की लिखित परीक्षा एवं 9 और 11 की वार्षिक गृह परीक्षा होनी है। फरवरी के तीसरे सप्ताह तक प्री बोर्ड परीक्षा और वार्षिक परीक्षा के अंक परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करना है। आगामी शैक्षणिक सत्र 2022-23 की शुरुआत अप्रैल माह से होगी। 

छात्रों को करियर के प्रति करें जागरूक 
विद्यार्थियों को कॅरियर के प्रति जागरूक करने के लिए हर पखवारे में एक दिन स्थानीय प्रशासनिक अफसर, डॉक्टर, इंजीनियर, पुलिस अफसर, बैंक अफसर, उद्यमी को विद्यालय में आमंत्रित करें। ताकि वह छात्रों को संबोधित करें और उन्हें करियर के प्रति जागरूक करें। इसके अलावा दिसंबर माह में  विद्यालय में 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए विशेषज्ञों के नेतृत्व में कॅरियर काउन्सलिंग सप्ताह का आयोजन किया जाए। 

नए प्रारूप पर होगी 9 वीं की परीक्षा 
वर्तमान सत्र में कक्षा 9 की लिखित अद्घवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षा नए पारूप पर होगी। प्रश्नपत्र में दो खंड होंगे। प्रथम खंड में पूर्णांक के 30 प्रतिशत अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न तथा द्वितीय खंड में पूर्णांक के 70 प्रतिशत अंकों के वर्णनात्मक प्रश्न होंगे। 

विद्यार्थियों को स्वास्थ्य कार्ड बनेगा 
स्कूलों में विद्यार्थियों का हर महीने विभाग के सहयोग से स्वास्थ्य परीक्षण होगा। साथ ही स्वास्थ्य कार्ड बनेगा। छात्रों के रिपोर्ट कार्ड में अद्घवार्षिक और वार्षिक परीक्षा के प्राप्तांक के साथ स्वास्थ्य का विवरण भी अंकित रहेगा। 

हर विद्यालय की हो वेबसाइट और हर छात्र का बने ईमेल 
ऑनलाइन शिक्षण को प्रभावी रूप से लागू किए जाने के लिए डीआईओएस प्रधानाचार्य को वेबिनार के माध्यम से प्रशिक्षित करेंगे। फिर प्रधानाचार्य शिक्षकों को। विद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षा का भी संचालन हो। पुस्तकें दीक्षा पोर्टल पर परिषद की वेबसाइट पर लिंक रूप में उपलब्ध हैं। उसे विद्यार्थियों को डाउनलोड कराया जाए।

शिक्षक दीक्षा, यूटयूब, एवं अन्य पोर्टलों पर छात्रों को अध्ययन सामाग्री लिंक के माध्यम से उपलब्ध कराएं। डिजिटल लिट्रेसी को बढ़ाने के लिए प्रत्येक विद्यार्थी की ईमेल बनवायी जाए। साथ ही हर विद्यालय की वेबसाइट हो। वेबसाइट का नवंबर तक प्रत्येक विद्यालय को पूरा करना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत स्कूलों में कार्यशाला का आयोजन हो। साथ ही स्कूल प्लान विकसित किया जाए। जिसमें स्कूल स्तर की गतिविधियां शामिल हों। हर विद्यालय की स्मारिका प्रकाशित हो। ताकि बच्चों को लेख लिखने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। स्मारिका की प्रति परिषद को भेजनी है।


यूपी बोर्ड सत्र 2021-22 का नवीनतम शैक्षिक कैलेंडर

No comments:
Write comments