DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 31, 2021

बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से पांच तक के विद्यालय बच्चों के लिए आज से रहें खुल, कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने का निर्देश

बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से पांच तक के विद्यालय बच्चों के लिए आज से रहें खुल, कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने का निर्देश

रसोइयों को देना होगा स्वस्थ होने का प्रमाण पत्र, कक्षा एक से पांच तक के सभी स्कूल आज से खुल रहे


■ संबंधित आदेश 👇



बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से पांच तक के विद्यालय बुधवार से खुल रहे हैं। कई महीनों के बाद स्‍कूल में कदम रखने वाले बच्‍चों के स्‍वागत के लिए स्‍कूल भी तैयार हैं। स्‍कूल के गेट पर पहले बच्‍चों की थर्मल स्‍कैनिंग होगी। महानिदेशक बेसिक शिक्षा की ओर से सभी बीएसए को निर्देश दिए गए है कि स्‍कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का सख्‍ती से पालन कराया जाए।


मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कक्षा छह से आठ तक के स्‍कूल खुल चुके हैं। एक सितंबर से कक्षा एक से पांच तक के विद्यालय भी खुल जाएंगे। इससे पहले मार्च में चंद दिनों के लिए स्‍कूल खुले थे लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते बंद कर दिए गए थे। कक्षाओं में सेनेटाइजर की व्‍यवस्‍था की जाएगी।


उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से पांच तक के स्कूल बुधवार से खुल जायेंगे। इसके लिए सरकारी स्तर पर विशेष तैयारी की जा रही है। स्कूल के गेट पर पहले बच्चों की थर्मल स्कैनिंग होगी फिर उनका स्वागत किया जाएगा। करीब डेढ़ साल बाद बच्चे स्कूल आएंगे। पिछले साल मार्च में स्कूल बंद होने के बाद पहली बार छोटे बच्चों के स्कूल एक सितंबर से खुलेंगे।


मुख्यमंत्री के निर्देश पर कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल खुल चुके हैं। एक सितम्बर से कक्षा एक से के विद्यालय भी खुल जाएंगे। प्राथमिक स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल पालन के लिए महानिदेशक बेसिक शिक्षा की ओर से प्रदेश के सभी बीएसए को दिशा निदेर्श जारी कर दिए गए हैं। 


बच्चों की थर्मल स्कैनिंग के बाद उनको स्कूल प्रवेश दिया जाएगा। बच्चों को दो मास्क लेकर आना होगा। मिड डे मील खाने के लिए अपने बर्तन साथ में लाना होंगे ताकि बच्चे एक दूसरे के बर्तनों का प्रयोग न कर सकें। बच्चों को अपनी पानी की बोतल साथ लाना होगी। ऑफलाइन कक्षा के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी। जो बच्चें ऑफलाइन नहीं पढ़ना चाहते वह ऑनलाइन कक्षा में शामिल हो सकते हैं।


 परिषदीय स्कूलों में मिड डे मील बनाने वाले रसोइयों को अपने व परिवार के सभी सदस्यों के कोरोना मुक्त होने का प्रमाण पत्र देना होगा। यदि पूर्व में परिवार के सदस्य कोरोना की जद में आए हैं तो उसकी भी जानकारी देनी होगी। 

No comments:
Write comments