DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 24, 2021

NEP 2020: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान NEP 2020 की प्रमुख पहलों का करेंगे शुभारंभ, पढ़ें विस्तार से

NEP 2020: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान  NEP 2020 की प्रमुख पहलों का करेंगे शुभारंभ, पढ़ें विस्तार से 


NEP 2020 शिक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि एनईपी 2020 की एक वर्ष की उपलब्धियों पर एक पुस्तिका और एनसीईआरटी का एक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर भी लॉन्च किया जाएगा। एनईपी प्रमुख पहलों का शुभारंभ 24 अगस्त की सुबह 10:15 बजे लाइव प्रसारित किया जाएगा।


NEP 2020: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान  24 अगस्त 2021 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) की प्रमुख पहलों का शुभारंभ करेंगे। प्रमुख पहल के हिस्से के रूप में, शिक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई कि एनईपी 2020 की एक वर्ष की उपलब्धियों पर एक पुस्तिका और एनसीईआरटी का एक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर भी लॉन्च किया जाएगा। 


एनईपी प्रमुख पहलों का शुभारंभ कल सुबह 10:15 बजे लाइव प्रसारित किया जाएगा। यह कार्यक्रम YouTube और शिक्षा मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर भी लाइव होगा। इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी दी गई है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनसीईआरटी के वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर 2021-22 में सिलेबस या टेक्सटबुक से लिए गए लर्निंग आउटकम, विषयों और अध्यायों के संदर्भ में दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण गतिविधियों की सप्ताहवार योजना शामिल होगी। 

लॉन्च का सीधा प्रसारण कल 24 अगस्त को सुबह 10:15 बजे किया जाएगा। समझ और संख्यात्मकता के साथ पढ़ने में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल (NIPUN) भारत यह सुनिश्चित करना चाहता है कि देश में प्रत्येक बच्चा अनिवार्य रूप से कक्षा 3 के अंत तक, 2026-27 तक मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता प्राप्त कर ले। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शिक्षा मंत्री कल राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) में दीक्षा (DIKSHA) और वर्चुअल स्कूल पर संसाधनों का भी उद्घाटन करेंगे।


विभाग ने इसे लचीला और सहयोगी बनाने के लिए कार्यान्वयन भागीदारों, विशेषज्ञों के साथ गहन परामर्श की एक श्रृंखला के माध्यम से, निपुन भारत के तहत एक व्यापक दिशानिर्देश विकसित किया है। इसमें राष्ट्रीय, राज्य, जिला, ब्लॉक और स्कूल स्तरों पर एक कार्यान्वयन तंत्र को प्रभावी ढंग से स्थापित करने के लिए मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता के साथ-साथ प्रशासनिक पहलुओं के प्रमुख तकनीकी पहलुओं को शामिल किया गया है। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई माह में देश भर में शिक्षा क्षेत्र में नीति निर्माताओं, छात्रों, शिक्षकों को संबोधित किया था। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर एक वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

No comments:
Write comments