DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, September 9, 2021

जिसने बढ़ाया ‘आंगन’ का मान, उसे यूपी बोर्ड देगा सम्मान

शताब्दी समारोह में 200 से 250 पुरा छात्रों को सम्मानित करेगा यूपी बोर्ड

शताब्दी समारोह में पुरा छात्रों को सम्मानित करेगा यूपी बोर्ड, मुख्यमंत्री के भी यहीं से पढ़े होने का किया जा रहा सत्यापन

जिसने बढ़ाया ‘आंगन’ का मान, उसे यूपी बोर्ड देगा सम्मान


यूपी बोर्ड अपने उन मेधावियों को सम्मानित करेगा, जिन्होंने उसके ‘आंगन’ (माध्यमिक शिक्षा परिषद से संचालित होने वाले विद्यालय) से निकलकर खुद को विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित कर परिषद का मान बढ़ाया है। अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर यूपी बोर्ड ‘मिशन गौरव’ के तहत ऐसे प्रतिभाशाली व्यक्तियों की सूची तैयार कर रहा है। प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से ऐसे लिविंग लेजेंड्स की लिस्ट पूरी जानकारी के साथ मांगी है। 

वर्ष 1921 में स्थापित हुआ माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) 100 वर्ष पूरे होने पर 2021 में अपनी स्थापना के शताब्दी समारोह का आयोजन कर रहा है। इस खास मौके पर यूपी बोर्ड से सम्बद्ध स्कूलों से निकलकर प्रदेश, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विविध क्षेत्रों में अपना विशिष्ट योगदान देकर प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाले व्यक्तित्व को यूपी बोर्ड सम्मानित करेगा। प्रदेश भर के जिला विद्यालय निरीक्षकों से ऐसे लिविंग लेंजेंड्स की सूची मांगी गयी है। बोर्ड ने बकायदा अपने पोर्टल पर भी ऐसे लोगों को अपना विवरण ऑनलाइन भी उपलब्ध कराने की अपील की है।

खुद से भी दे सकते हैं ऑनलाइन जानकारी
यूपी बोर्ड ने सम्बंधित शख्सियतों से ऑनलाइन भी जानकारी उपलब्ध कराने की अपील की है। इसमें आवेदक का नाम, मोबाइल नम्बर, सेवा क्षेत्र, ई-मेल आईडी, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट पास होने का वर्ष, जिले व स्कूल का नाम, प्रदेश का नाम जहां इस समय कार्यरत हैं, उस सर्वोच्च पद का नाम जिस पर कार्यरत हैं, कोई पुरस्कार मिला हो तो उसका जिक्र, यदि विदेश में रह रहे हैं तो उस देश के नाम की जानकारी देनी हैं। इसके अलावा आवेदक को अपना नवीनतम फोटो अपलोड करना होगा। विद्यालय में पढ़ते समय का भी कोई फोटो हो तो उसे भी अपलोड करने का आग्रह यूपी बोर्ड ने किया है।


प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) अपनी स्थापना के 100वें वर्ष 2021 को शताब्दी समारोह के रूप में मनाने की तैयारी में जुटा है। आयोजन को लेकर की जा रही तैयारियों के साथ बोर्ड अपने यहां से पढ़े ऐसे पुरा छात्रों की सूची तैयार करा रहा है, जो प्रदेश व देश के स्तर पर ख्यातिनाम हैं। उन्हें सम्मानित करने की भी योजना है। जिलों ने ऐसे 1843 पुरा छात्रों के नाम भेजे हैं, जो ज्यादा हैं। ऐसे में परिषद सचिव ने नामों की सूची लौटा दी है और देश-प्रदेश में किए गए योगदान के क्रम में 200 से 250 नाम भेजने को कहा है।



यूपी बोर्ड अपनी उपलब्धियों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी देख रहा है। वह उत्तराखंड के पौढ़ी गढ़वाल के रहने वाले हैं। दरअसल, जब योगी आदित्यनाथ पढ़ाई कर रहे थे, तब उत्तराखंड अलग राज्य न बनकर उत्तर प्रदेश में था। ऐसे में बोर्ड को पता चला कि उन्होंने यूपी बोर्ड से पढ़ाई की है। इसका सत्यापन कराकर बोर्ड योगी को अपनी उपलब्धियों में दर्ज करेगा।

यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार में दोनों उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य भी यूपी बोर्ड से पढ़े हैं।


इनके अलावा भी कई विभूतियां हैं, जिन्होंने यूपी बोर्ड के विद्यालयों से शिक्षा अर्जित कर देश और प्रदेश में विविध क्षेत्र में गौरव बढ़ाया है। इनमें राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का नाम तो शीर्ष पर है ही।


शताब्दी समारोह आयोजित करने को लेकर तिथि अभी स्पष्ट नहीं हुई है, लेकिन तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। योजना तैयार की जा रही है कि शताब्दी समारोह को लेकर यूपी बोर्ड मुख्यालय के साथ-साथ प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी आयोजन हो। समारोह में देश-प्रदेश में योगदान देने वाले पुरा छात्रों को बुलाकर सम्मानित करने की भी तैयारी चल रही है।

No comments:
Write comments