DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, September 19, 2021

CTET Exam 2021: दिसंबर में हो सकती है पात्रता परीक्षा, जानें इस बार होने वाले बड़े बदलाव और उनका आप पर असर

CTET Exam 2021: दिसंबर में हो सकती है पात्रता परीक्षा, जानें इस बार होने वाले बड़े बदलाव और उनका आप पर असर



देश में शिक्षक भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के बीच केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) काफी लोकप्रिय है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित होने वाली इस पात्रता परीक्षा में बाकी राज्यों की शिक्षक पात्रता परीक्षा की तुलना में भारी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं क्योंकि CTET में सफल होने के बाद अभ्यर्थी देश भर के किसी भी केंद्रीय स्कूल में पढ़ा सकते हैं।  बता दें कि ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है और इस साल के दूसरे राउंड की परीक्षा भा जल्द ही होने वाली है। 


कब तक आयोजित होगी परीक्षा :

CTET 2021 के संबंध में CBSE ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि अगले CTET का आयोजन ऑनलाइन मोड में दिसंबर में किया जा सकता है। गौरतलब है कि CTET का आयोजन साल 2021 में एक बार हो चुका है और अब अभ्यर्थी दूसरे राउंड के CTET का इंतजार कर रहे हैं। अगर यह परीक्षा दिसंबर में आयोजित होती है तो इसके लिए जल्द ही नोटिफिकशन जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन से संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।


हुए हैं महत्वपूर्ण बदलाव :

CBSE ने CTET में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है। बोर्ड ने एक नोटिस जारी करके यह सूचना दी है कि इस परीक्षा में अब नई शिक्षा नीति के मुताबिक प्रश्न पूछे जाएंगे और इसका आयोजन ऑनलाइन तरीके से किया जाएगा। इस नोटिस के मुताबिक CTET में अब तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ वाले प्रश्न पूछे जाएंगे। 

गौरतलब है कि देश में नई शिक्षा नीति लागू की जा रही है। इसलिए शिक्षकों को भी अब इस हिसाब से तैयार किए जाने की जरूरत है। इसी को देखते हुए CTET में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया गया है। इससे पहले भी बोर्ड ने इस परीक्षा में बदलाव करते हुए इसकी डिग्री को पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया है।

No comments:
Write comments