DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, September 22, 2021

CTET Exam 2021: सीबीएसई ने जारी किया मॉक टेस्ट और अभ्यास केन्द्रों की सूची, देखें

CTET Exam 2021: सीबीएसई ने जारी किया मॉक टेस्ट और अभ्यास केन्द्रों की सूची, देखें

CTET 2021: यूपी के 38 जिलों में सीटेट के लिए बने अभ्यास केंद्र


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) पहली बार केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) ऑनलाइन कराने जा रहा है। जिसके लिए बोर्ड ने देश भर में अभ्यास केन्द्र बनाए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत 38 जिलों में सीटेट के लिए अभ्याय केन्द्र बना दिए गए हैं।

ये पहला मौका है जब परीक्षा आयोजक सीबीएसई ने जिलों के स्कूलों में अभ्यास केन्द्र बनाए हैं। इसके पीछे मुख्य वजह है कि परीक्षा ऑनलाइन होने की वजह से किसी भी अभ्यर्थी की परीक्षा न छूटे। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और दिसम्बर में हो सकती है। जिसमें 30 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। अभ्यास केन्द्र में अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए लॉगइन करने, प्रश्न पत्र हल करने के साथ ही सीटेट मॉक टेस्ट देने का अवसर भी मिलेगा।

लखनऊ में लखनऊ पब्लिक कॉलिजिएट, शारदा नगर शाखा को अभ्यास केन्द्र बना दिया गया है। लखनऊ के अभ्यास केन्द्र की जिम्मेदारी बोर्ड के सिटी को-आर्डिनेटर डा. जावेद आलम खान को दी गई है। इसके साथ ही सभी जिलों के अभ्यास केन्द्र में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिलों में बनाए गए अभ्यास केन्द्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

30 लाख ने कराया था पंजीकरण
सीटेट परीक्षा के लिए आवदेन 20 सितम्बर से शुरू हो चुका है। 19 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पिछले वर्ष सीटेट परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और 23 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

इन जिलों में बने अभ्यास केन्द्र
लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बदायुं, बागपत, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, गाजियाबाद-1, गाजियाबाद-2, गाजियाबाद-3, गाजीपुर, गोरखपुर, ग्रेटर नोएडा, हाथरस, हापुड़, जौनपुर, झांसी, ज्योतिबा फुले नगर, कानपुर, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फर नगर, नोएडा, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, वाराणसी, सुल्तानपुर, शामली

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए अभ्यास केन्द्र बना दिए गए हैं। सीटेट के अभ्यर्थी अभ्यास केन्द्र पर आकर ऑनलाइन परीक्षा के मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं एवं ऑनलाइन परीक्षा से सम्बंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही वेबसाइट पर दिए लिंक के माध्यम से भी अभ्यर्थी मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं। 



CTET 2021 के लिए कुल 356 परीक्षा अभ्यास केंद्र तय किए हैं। बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर मॉक टेस्ट का लिंक और परीक्षा अभ्यास केंद्रों की सूची जारी की है. सीबीएसई ने CTET 2021 के लिए कुल 356 परीक्षा अभ्यास केंद्र तय किए हैं। 


नई दिल्ली. CTET 2021: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) के लिए मॉक टेस्ट लिंक और अभ्यास केन्द्रों की सूची जारी कर दी है. गौरतलब है कि सीबीएसई द्वारा 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 के बीच CTET Exam 2021 का आयोजन किया जाएगा. बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर मॉक टेस्ट का लिंक और परीक्षा अभ्यास केंद्रों की सूची जारी की है. सीबीएसई ने CTET 2021 के लिए कुल 356 परीक्षा अभ्यास केंद्र तय किए हैं.


इस साल CTET परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी. सीबीएसई ने कहा है कि “विशेष रूप से दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों के अभ्यर्थियों को अभ्यास करने और कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) देने में सक्षम बनाने के लिए सभी प्रयास किए जाते हैं. ताकि उम्मीदवार लॉग इन करना सीख सकें.” इसी प्रयास के तहत अन्ह्यास केंद्र बनाए गए हैं.


CTET Exam 2021: मुफ्त में कर सकते हैं उपयोग
बोर्ड ने कहा है कि, “जो उम्मीदवार ऑनलाइन प्रक्रिया से अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हैं और विभिन्न बाधाओं के कारण ऑनलाइन परीक्षा में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, वे इन केंद्रों की सेवाओं का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं.” इसके अलावा बोर्ड ने वेबसाइट पर मॉक टेस्ट भी उपलब्ध करा दिए हैं, जिसका अभ्यास करके अभ्यर्थी परीक्षा की तयारी कर सकते हैं. अभ्यास केन्द्रों की सूची देखने की डायरेक्ट लिंक नीचे दी जा रही है.




No comments:
Write comments