DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, September 15, 2015

तीन हजार शिक्षामित्रों ने मांगी 'मौत' दिया राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन

आगरा: हाईकोर्ट के निर्णय के बाद शिक्षामित्रों का आक्रोश लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को विद्यालयों में तालाबंदी कर उन्होंने कलक्ट्रेट पर हंगामा काटा। इच्छा मृत्यु की अनुमति के लिए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया।

सहायक अध्यापक पद पर समायोजन रद होने के बाद से जिले के करीब तीन हजार शिक्षामित्रों में गम के साथ आक्रोश भी है। रविवार को केंद्रीय मंत्री के घेराव के बाद सोमवार को सुबह सभी शिक्षामित्र डायट परिसर पहुंच गए। यहां पर बैठक में सभी ने एक स्वर में राष्ट्रपति से इच्छा मृत्यु की अनुमति देने की मांग उठाई। ज्ञापन देने के लिए सभी दोपहर करीब 12 बजे जुलूस के रूप में कलक्ट्रेट चल दिए। इस दौरान एमजी रोड पर केवल शिक्षामित्र ही नजर आ रहे थे। डीएम कार्यालय का गेट बंद होने पर सभी एसएसपी कार्यालय के सामने धरने पर बैठ गए। वे 'न्याय दो या इच्छा मृत्यु दो' के नारे लगा रहे थे। डीएम की अनुपस्थिति में एसीएम द्वितीय अरुन कुमार ने शिक्षामित्रों से ज्ञापन लिया। इसके बाद सभी लोग वापस डायट पहुंचे और आंदोलन की रणनीति पर विचार किया। शिक्षामित्र संघ के प्रदीप उपाध्याय ने बताया कि केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन और तेज किया जाएगा।

लग गया जाम

शिक्षामित्रों के जुलूस से पचकुइयां चौराहे पर जाम लग गया। भीड़ जब एमजी रोड पर पहुंची, तो वहां भी यातायात व्यवस्था गड़बड़ा गई। ज्ञापन देकर उनके डायट लौटने पर भी जाम लग गया।

आधे विद्यालय रहे बंद

शिक्षामित्रों ने समायोजन निरस्त होने पर विद्यालय बंदी का एलान किया है। सोमवार को एक भी शिक्षामित्र विद्यालय नहीं गया। सुबह सभी ने विद्यालयों में तालाबंदी कर शिक्षण कार्य नहीं होने दिया। कुछ शिक्षकों ने भी शिक्षामित्रों का समर्थन करते हुए विद्यालय बंद कर दिए। शिक्षामित्र नेता वीरेंद्र छौंकर ने बताया कि जिले में करीब आधे विद्यालय बंद रहे।

पुलिस बल था तैनात

कलक्ट्रेट में शिक्षामित्रों के प्रदर्शन को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। डायट परिसर से ही पुलिस उन पर नजर रखे हुए थी। हालांकि शिक्षामित्रों ने शांतिपूर्वक प्रदर्शन किया।

लेखा कार्यालय हो गया खाली

डायट परिसर में शिक्षामित्रों की बैठक के दौरान किसी ने बीएसए के लेखा कार्यालय में खबर उड़ा दी कि शिक्षामित्र रुका हुआ मानदेय और वेतन लेने आ रहे हैं। इस पर पूरा कार्यालय ही खाली हो गया।

दो शिक्षामित्र बेहोश

प्रदर्शन के दौरान कलक्ट्रेट में दो शिक्षामित्रों की तबियत बिगड़ गई। बिचपुरी की आरती सिंह और जगनेर ब्लॉक के रिपुदमन बेहोश हो गए। इन्हें एंबुलेंस से इलाज के लिए भेजा गया।

No comments:
Write comments