DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, September 25, 2016

लखनऊ : निजी बीटीसी कॉलेजों में अवैध फीस वसूली का खेल, कहीं 20 तो कहीं 30 हजार रुपए मांग रहे फीस के अतिरिक्त



पीड़ित अभ्यर्थियों ने की डायट में लिखित शिकायत

लखनऊ (डीएनएन)। यह दो उदाहरण बीटीसी-2015 के नए शैक्षिक सत्र में निजी कॉलेजों में दाखिले के लिए हो रही अवैध फीस वसूली की पोल खोलने के लिए पर्याप्त हैं। यह पहला मौका नहीं है जब निजी कॉलेज दाखिले के लिए आवंटित अभ्यर्थियों ने अतिरिक्त शुल्क की मांग कर रहे हैं। इससे पहले 20 सितंबर को भी राजधानी के डेवल कॉलेज पर बीटीसी में दाखिले के लिए फीस के अलावा 30 हजार रुपए अतिरिक्त मांगने की शिकायत दर्ज कराई गई थी। उस समय डायट के उप प्राचार्य ने सभी कॉलेजों को मानक से अधिक शुल्क न लेने के निर्देश जारी किए थे। लेकिन दो दिन बाद ही फिर दो कॉलेजों में बीटीसी की अतिरिक्त फीस वसूलने की शिकायत दर्ज कराई गई।दरअसल, शासन ने बीटीसी में दाखिले के लिए फीस निर्धारित कर रखी है। निजी बीटीसी कॉलेज में दाखिले के लिए 41 हजार रुपए फीस तय है। लेकिन हर साल की तरह इस बार भी निजी बीटीसी कॉलेज इसके अलावा अतिरिक्त फीस वसूली करने में जुट गए हैं। दो दिन पहले डायट में अवैध वसूली से पीड़ित अभ्यर्थी शिकायत लेकर उप प्राचार्य जेके वर्मा के पास पहुंचे। जिस पर उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन दिया।
केस 1 : केसीएम कॉलेज ऑफ एजुकेशन पुरसैनी में एक अभ्यर्थी का बीटीसी में दाखिले के लिए चयन हो गया। मानक के अनुसार अभ्यर्थी ने 41 हजार रुपए की फीस का ड्राफ्ट डायट में जमा कर दिया। जब वह दाखिला लेने स्कूल पहुंचा तो उससे 30 हजार रुपए अलग से मांगे गए। अतिरिक्त धनराशि न देने पर उसे बैरंग लौटा दिया गया। पीड़ित ने 22 सितंबर को डायट में लिखित शिकायत दर्ज कराई।

केस 2 : मां भगवती कॉलेज सर्वोदय नगर में बीटीसी में दाखिले के लिए पहुंची छात्रा से मैनेजमेंट ने जमा फीस के अतिरिक्त 20 हजार रुपए की मांग की। पीड़ित छात्रा ने डायट में पहुंच कर उप प्राचार्य से इसकी लिखित शिकायत दर्ज करा कर दाखिला दिलाने का अनुरोध किया।
  दो निजी बीटीसी कॉलेजों में शासन की ओर से तय मानक से ज्यादा फीस वसूलने की शिकायत आई है। इन कॉलेजों में शिकायत की जांच की जाएगी। यदि जांच में आरोप सही पाए गए तो कॉलेज के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
-जेके वर्मा, उप प्राचार्य डायट लखनऊ


No comments:
Write comments