DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, September 23, 2016

अभिनव स्कूलों में होगी शिक्षक, कर्मचारियों की भर्ती, राजकीय विद्यालयों की तर्ज पर मिलेगा वेतन


  • माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने संयुक्त शिक्षा निदेशकों को जारी किए निर्देश
  • 28 फरवरी तक के लिए अस्थायी रूप से की जाएगी भर्ती

  • कुल 450 पदों पर होगी भर्ती
  • पद का नाम पदों की संख्या
  • प्रधानाचार्य 18
  • प्रवक्ता 180
  • सहायक अध्यापक 126
  • कनिष्ठ सहायक 36
  • चतुर्थ श्रेणी। स्वीपर 90

डेली न्यूज़ नेटवर्कलखनऊ। सीबीएससी की तर्ज पर खुले समाजवादी अभिनव विद्यालयों में जल्द ही 450 शिक्षकों व कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह भर्ती अस्थायी तौर पर होगी। इसमें प्रधानाचार्य से लेकर प्रवक्ता, कनिष्ठ लिपिक, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों एवं स्वीवर के पदों पर भर्ती की जाएगी। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमर नाथ वर्मा ने संयुक्त शिक्षा निदेशक को पत्र भेजकर कार्रवाई इन विद्यालयों में सहायक अध्यापक एवं कनिष्ठ सहायक के पदों पर पदस्थापन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।केंद्र सरकार ने प्रदेश भर में 193 मॉडल स्कूल खोलने की कार्रवाई शुरू की थी। सीबीएसई की तर्ज पर खुलने वाले इन विद्यालयों में प्रत्येक के निर्माण के लिए बाकायदा 3 करोड़ दो लाख रुपए का बजट दिया गया था। लखनऊ सहित सभी जगह इन स्कूलों की बिल्डिंग बनकर तैयार भी हो गई। लेकिन पिछले साल केंद्र सरकार ने इन स्कूलों को ग्रांट न देने और राज्य स्तर पर संचालित करने का फरमान जारी कर दिया। लिहाजा राज्य सरकार ने इन स्कूलों को इन स्कूलों को पीपीपी मॉडल पर शुरू कराने का निर्णय लिया। इनमें से 18 मॉडल स्कूलों को राज्य सरकार ने समाजवादी अभिनव विद्यालय के नाम से संचालित कराने का आदेश जारी कर दिया। राजकीय विद्यालयों की तर्ज पर संचालित इन विद्यालयों में अभी जुगाड़ के सहारे पढ़ाई की व्यवस्था शुरू कराई गई है। इसको देखते हुए शासन ने इन स्कूलों में वर्तमान शैक्षिक सत्र में अस्थायी शिक्षकों व कर्मचारियों की भर्ती का आदेश जारी कर दिया।प्रधानाचार्य से लेकर भर्ती किए जाएंगे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारीसमाजवादी अभिनव विद्यालयों में प्रधानाचार्य से लेकर प्रवक्ता, सहायक अध्यापक, कनिष्ठ सहायक, चतुर्थ श्रेणी एवं स्वीपर के पदों पर भर्ती की जाएगी। यह भर्ती 28 फरवरी 2017 तक के लिए अस्थायी तौर पर होगी। यह व्यवस्था तब तक मान्य रहेगी जब तक इन पदों को बिना किसी पूर्व सूचना के समाप्त न कर दिया जाए। माध्यमिक शिक्षा निदेशक के मुताबिक इन पदों की भविष्य में जरूरत होने पर इनकी निरंतरता की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव प्राप्त होने पर निर्गत की जाएगी।
सृजित किए जा रहे इन पदों की अर्हता, पदनाम, वेतन बैंड व ग्रेड वेतन उसी प्रकार निर्धारित किया जाएगा जो वर्तमान में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में इन पदों के लिए लागू सेवा नियमावली की व्यवस्था के अनुसार ही निर्धारित है। कनिष्ठ सहायक के पद पर सीधी भर्ती के लिए इंटरमीडिएट के साथ कंप्यूटर संचालन का डोयक सोसाइटी द्वारा प्राप्त सीसीसी के प्रमाण पत्र या फिर भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था के समकक्ष स्तर का प्रमाण पत्र एवं हिन्दी-अंग्रेजी में कम से कम 25। 30 शब्द प्रति मिनट की टंकण गति आवश्यक होगी।


No comments:
Write comments