DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, January 14, 2021

यूपी में खुलेंगी 28 नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 51 राजकीय महाविद्यालय : उप मुख्यमंत्री

UP Board exam 2021: दो दिन बाद शुरू होंगी यूपी बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षाएं, वार्षिक परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में कराने पर हो रहा विचार


यूपी में खुलेंगी 28 नई प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 51 राजकीय महाविद्यालय : उप मुख्यमंत्री


मार्च-अप्रैल में होंगी राज्य विवि की वार्षिक परीक्षाएं : डॉ. शर्मा


प्रदेश को जल्‍द ही 28 नए निजी विश्‍वविद्यालय और 51 राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ाई का मौका मिलेगा। नए सत्र से विवि से सम्बद्धता दिए जाने का काम ऑनलाइन किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी है। डॉ. शर्मा बुधवार को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पिछले चार साल की उपलब्धियों का ब्योरा दे रहे थे।

 

लोकभवन में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि बीएड के नए महाविद्यालयों और कॉलेजों में नए कोर्स शुरू करने के लिए ऑनलाइन एनओसी की शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं मार्च व अप्रैल में कराए जाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने एम.फिल. का कोर्स खत्म करने की जानकारी भी दी। डॉ. शर्मा ने कहा कि 23 विवि के विशेषज्ञों व 1700 शिक्षाविदों व तकनीकी विशेषज्ञों के योगदान से 73468 से अधिक ई-कंटेंट पोर्टल पर मौजूद है। डिजिटल लाइब्रेरी में हिन्‍दी व अंग्रेजी भाषाओं में 134 विषयों के एक लाख ई-कंटेंट मौजूद हैं। इसकी सफलता का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि आईआईटी खड़गपुर की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया ने प्रदेश सरकार को पार्टन‍रशिप का प्रस्‍ताव भेजा है। जल्द ही करार किया जाएगा।
 
नए विवि और शोधपीठों की स्थापना
डॉ. शर्मा ने कहा कि आजमगढ़, सहारनपुर, अलीगढ़ में राज्‍य विश्‍वविद्यालयों की स्‍थापना के बाद शिक्षा जगत में प्रदेश आगे बढ़ेगा। इसके लिए बजट व भूमि आवंटन का काम हो चुका है। सिद्धार्थनगर कपिलवस्‍तु में इंटरनेशनल बुद्धिस्‍ट सेंटर एवं सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन हिन्दुइज्म, बुद्धिइज्म एवं जैनिज्म की स्थापना जा रही है। इसके अलावा डीएवी कॉलेज कानपुर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल‍ बि‍हारी वाजपेई सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस की स्‍थापना, वीबीएस पूर्वांचल विश्‍वविद्यालय में प्रो राजेन्‍द्र सिंह रज्‍जू भैया इंस्‍टीटयूट ऑफ फिजिकल साइंस ऑफ स्‍टडी एंड रिसर्च व सेंटर फॉर रिन्‍यूबेल एनर्जी एंड नैनो टेक्‍नोलॉजी और गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में महायोगी गुरु गोरक्षनाथ शोध पीठ बनाया गया है।

सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस
उपमुख्‍यमंत्री ने कहा कि 120 राजकीय महाविद्यालयों में ई-लर्निंग पार्क की स्‍थापना की जा रही है। शोध को बढ़ावा दिया जा रहा है। बड़े प्रोजेक्‍ट के लिए 15 व छोटे प्रोजेक्‍ट के लिए 5 लाख रुपए ग्रांट दी जाएगी। यह ग्रांट विश्‍वविद्यालयों के साथ महाविद्यालयों के शिक्षकों को भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आकांक्षी जिलों फतेहपुर, चित्रकूट, चंदौली, सोनभद्र, श्रावस्ती, सिद्वार्थनगर व बलरामपुर के 18 राजकीय महाविद्यालयों के पुस्तकालयों में प्रीलोडेड टैबलेट दिया जाएगा जिससे वहां के विद्यार्थी भी देश-दुनिया से जुड़ सकें।



UP Board exam 2021: दो दिन बाद शुरू होंगी यूपी बोर्ड की प्री बोर्ड परीक्षाएं, वार्षिक परीक्षाएं मार्च और अप्रैल में कराने पर हो रहा विचार


यूपी सरकार भी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड वार्षिक परीक्षाएं मार्च व अप्रैल में कराए जाने पर विचार कर रही है। अभी 15 जनवरी से यूपी बोर्ड प्री बोर्ड की परीक्षाएं हैं। यह बात आज उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने दी। वे बुधवार को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पिछले चार साल की उपलब्धियों का ब्योरा दे रहे थे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश को जल्‍द ही 28 नए निजी विश्‍वविद्यालय और 51 राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ाई का मौका मिलेगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि कल मकर संक्रांति पर यूपी सरकार बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों पर विचार कर सकती हैं।  

लोकभवन में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि बीएड के नए महाविद्यालयों और कॉलेजों में नए कोर्स शुरू करने के लिए ऑनलाइन एनओसी की शुरुआत हो चुकी है। 

आपको बता दें कि सीबीएसई की तरह ही यूपी बोर्ड ने भी पाठ्यक्रम में 30 फीसदी कटौती की है। जिसकी जानकारी छात्रों को दी जाएगी।  से लेकर बोर्ड ने छात्र-छात्राओं के लिए विवरण पत्रिका तैयार की है। पत्रिका में विषयवार पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई है। अब तक जिले के माध्यमिक विद्यालयों में 70 फीसदी विवरण पत्रिका भेज दी गई है।


मार्च-अप्रैल में होंगी राज्य विवि की वार्षिक परीक्षाएं : डॉ. शर्मा

उपमुख्यमंत्री ने कहा, 30 निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए मंजूरी जल्द


उप मुख्यमंत्री ने गिनाई उच्च शिक्षा विभाग की 4 साल की उपलब्धियां

लखनऊ :  उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में एक दर्जन से अधिक नए निजी विश्वविद्यालय स्थापना के लिए मंजूरी जल्द दी जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग ने 30 निजी विश्वविद्यालय के लिए आशय पत्र जारी कर दिया है। आशय पत्र जारी होने के बाद मंजूरी के लिए दो वर्ष की अवधि है, लेकिन विभाग एक वर्ष से कम अवधि में निजी विश्वविद्यालयों को मंजूरी दी जाएगी।

उप मुख्यमंत्री ने बुधवार को लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उच्च शिक्षा विभाग की चार साल की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने बताया कि राज्य विश्वविद्यालयों की वार्षिक परीक्षा मार्च अप्रैल में कराई जाएगी।

डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़, सहारनपुर राज्य विश्वविद्यालय, आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। शोध को प्रोत्साहन देने के लिए प्रो. राजेन्द्र सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल साइंस ऑफ स्टडी एंड रिसर्च और रिसर्च सेंटर फॉर रिन्यूवल एनर्जी नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी की स्थापना की गई है। गोरखपुर विश्वविद्यालय में महायोगी गुरु गोरक्षनाथ शोध पीठ की स्थापना की गई है। 

उन्होंने कहा कि 51 नए राजकीय महाविद्यालय स्थापित किए जाएंगे। 26 मॉडल राजकीय महाविद्यालय स्थापित किए जा रहे है। राजकीय महाविद्यालयों में प्रवक्ता के 2854 पदों में से 1909 पद भरे गए हैं।


अगले सत्र से संबद्धता भी ऑनलाइन मिलेगी

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य विश्वविद्यालय, राजकीय महाविद्यालयों और सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में शिक्षकों के दस्तावेजों की जांच की जा रही है। शिक्षकों आधार कार्ड, बैंक खाते के रिकार्ड के आधार पर फर्जी शिक्षकों का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालयों के लिए ऑनलाइन एनओसी की व्यवस्था की है। अगले शैक्षिक सत्र से संबद्धता भी ऑनलाइन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग ने कोरोना संक्रमण काल में आपदा को अवसर में बदलते हुए ऑनलाइन शिक्षा में बड़ा मुकाम हासिल किया है। उन्होंने बताया कि हजारों डिजिटल पाठ्य सामग्री वेबसाइट पर अपलोड की गई हैं, इसका लाखों विद्यार्थियों ने उपयोग किया गया।



No comments:
Write comments