DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, March 13, 2021

कैसे बने मिड-डे मील? प्रधानों ने रख लिए सिलिंडर और बर्तन, शिक्षक परेशान

कैसे बने मिड-डे मील? प्रधानों ने रख लिए सिलिंडर और बर्तन, शिक्षक परेशान


बिजनौर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रधानों ने प्राइमरी और जूनियर स्कूलों में खेल करना शुरू कर दिया है। शिक्षकों के आग्रह के बावजूद कुछ ग्राम प्रधान मिड डे मील पकाने के बर्तनों और गैस सिलिंडर व रेगुलेटर देने को तैयार नहीं है। ग्राम प्रधान कह रहे हैं कि वे पंचायतों का गठन होने के बाद प्रस्ताव कर फिर से सरकारी मदद से बर्तन और सिलिंडर आदि खरीद लें। कई शिक्षकों ने बीईओ से शिकायत कर बर्तन और सिलिंडर दिलाने की मांग की है। 


शिक्षकों ने कुछ ग्राम प्रधानों पर आरोप लगाया है कि प्रधान उन्हें गैस सिलिंडर और रेगुलेटर नहीं दे रहे हैं। केवल गैस की किताब दी है। उनसे कहा जा रहा है कि वह चोरी की तहरीर देकर फिर से सिलिंडर और मिड डे मील के बर्तन खरीद लें। गैस एजेंसी प्रबंधकों ने कहा है कि वे तब तक गैस नहीं देंगे। जब तक शिक्षकों की ओर से पुलिस में रिपोर्ट कायम नहीं कराई जाएगी। प्रक्रिया के तहत सिलिंडर नहीं दिया जा सकता।

वहीं शिक्षक पुलिस में रिपोर्ट कायम कराने को तैयार नहीं हो रहे हैं। बताया गया कि बिजनौर के धामपुर विकास क्षेत्र में करीब 250 प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल है। अधिकांश स्कूलों में प्रधानों की ओर से शिक्षकों के सामने एक जैसी परेशानी पैदा कर रखी है। शिक्षकों का कहना है कि वह प्रधानों से इस मामले को लेकर झगड़ा करने के पक्ष में नहीं है। हालांकि अभी चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं हुआ है लेकिन, 24 से 26 मार्च के बीच चुनाव आचार संहिता लगने की संभावना है। ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को पंचायतों का प्रशासक बना दिया गया है। 


उधर, खंड शिक्षा अधिकारी योगेश पाल सिंह का कहना है कि यह बात सही है कि शिक्षकों द्वारा बीआरसी कार्यालय में शिकायत की जा रही हैं। उनके द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को अवगत करा दिया है। लेकिन अभी तक बीएससी द्वारा इस मामले में दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं। जो आदेश होगा। अमल किया जाएगा।

No comments:
Write comments