DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, March 31, 2021

फतेहपुर : दोआबा के 73 बेसिक शिक्षक समेत 90 शिक्षक आज हो जाएंगे सेवानिवृत्त

फतेहपुर : दोआबा के 73 बेसिक शिक्षक समेत 90 शिक्षक आज हो जाएंगे सेवानिवृत्त।



फतेहपुर : दोआबा के 90 शिक्षक-शिक्षिकाएं आज हो जाएंगे सेवानिवृत्त।


फतेहपुर : दोआबा के 90 शिक्षक-शिक्षिकाएं 31 मार्च यानि आज सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उनकी पेंशन और जीपीएफ की पत्रावलियां संस्तुति कर भेज दी गईं हैं। बेसिक की कुछ फाइलों में आपत्ति मिलने पर ब्लाक मुख्यालयों को वापस भेजी गई हैं। शिक्षक संगठन सेवानिवृत्त शिक्षकों को समय देयक दिलाने के लिए प्रयासरत हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित परिषदीय स्कूलों के कुल 73 शिक्षक-शिक्षिकाएं सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जिसमें सहायक शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक शामिल हैं। जिनमें वित्त एवं लेखाधिकारी द्वारा 62 पत्रावलियों को संस्तुति के साथ प्रयागराज भेजा जा चुका है। नौ फाइलों में आपत्तियां मिलने के कारण विजयीपुर ब्लाक को वापस किया गया है। इसी तरह से एक फाइल मलवां ब्लाक मुख्यालय को वापस की गई है। वित्त एवं लेखाधिकारी विनय कुमार प्रजापति ने बताया कि 62 फाइलों को पूर्ण कर संस्तुति दे दी गई है। पत्रावलियां तैयार हो चुकी हैं। पेंशन के लिए निदेशालय भेज दिया गया है। शेष फाइलें वापस आने पर आगे की प्रक्रिया कर दी जाएगी। वहीं प्राथमिक शिक्षक संघ के महामंत्री विजय त्रिपाठी ने बताया कि सेवानिवृत्त शिक्षकों को देयक की प्रक्रिया कार्यालय से पूरी हो रहीं हैं। अप्रैल माह के पहले सप्ताह में सभी शिक्षकों को देयक दिला दिया जाएगा। बीएसए का कहना है कि यह 73 शिक्षक-शिक्षिकाएं 31 मार्च तक सेवा में रहेंगे। उसके बाद रिटायर होने के बाद की योजनाओं का लाभ मिलेगा।

माध्यमिक के 17 शिक्षक होंगे सेवानिवृत्त

बेसिक विभाग के साथ साथ माध्यमिक शिक्षा विभाग के भी 17 शिक्षक शिक्षिकाएं 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष आलोक शुक्ला ने बताया कि हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों के 17 शिक्षक-शिक्षिकाएं सेवा से निवृत्त हो रहे हैं। विभाग द्वारा 16 शिक्षकों के देयक की फाइल संस्तुति के साथ प्रयागराज को भेजी जा चुकी है। एक शिक्षक की पत्रावलियों कार्यालय न पहुंचने से देर हो रही है। सेवानिवृत्त शिक्षकों को समय पर देयक दिलाने के लिए संगठन का एक दल प्रयागराज उप शिक्षा निदेशक से मुलाकात भी की जा चुकी है।

कक्षाओं के शुरू होने को लेकर संशय

परिषदीय स्कूलों में होली से पहले ही करीब एक सप्ताह का अवकाश हो गया था। कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं की छुट्टी कर दी गई थी। आदेश में पहली अप्रैल से नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत होने की बात भी कही गई है। सभी छात्र-छात्राओं को प्रमोट करने का आदेश महानिदेशक ने भेजा था। लेकिन कोरोना वायरस बढ़ रहा है, इसको लेकर कक्षाएं शुरू होने पर संशय की स्थिति है। बीएसए ने बताया कि नया कोई आदेश नहीं आया है। पुराने में ही अप्रैल से शैक्षिक सत्र शुरू होने का जिक्र है।

No comments:
Write comments