DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, March 21, 2021

बेसिक शिक्षकों की मांग : होली पर दें दो दिन का अवकाश

बेसिक शिक्षकों की मांग : होली पर दें दो दिन का अवकाश 


प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों की परीक्षाएं 25 एवं 26 मार्च को होंगी। दो दिन में परीक्षा पूरी करने के बाद 27 से 30 मार्च के बीच स्कूलों को बच्चों कौ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा करके 31 मार्च को परीक्षाफल जारी करना होगा। इससे पहले 23 एवं 24 मार्च को विद्यालयों को प्रश्नपत्र का वितरण सहित परीक्षा तैयारी का कार्यक्रम रखा गया है। होली के त्योहार के बीच कैसे रिपोर्ट कार्ड लेने आ पाएंगे। 




कॉपियों के मूल्यांकन एवं परीक्षाफल तैयार करने के निर्देश के बाद भी शिक्षकों ने 30 मार्च को अवकाश घोषित करने की मांग की है। 27 से 30 मार्च के बीच तय मूल्यांकन एवं परीक्षाफल तैयार करने के कार्यक्रम के बीच 28 मार्च को रविवार के साथ होलिका दहन है, 29 मार्च को होली का मुख्य पर्ज है। 30 मार्च को परीक्षा संबंधी कार्य शिक्षकों के लिए करना कठिन होगा। 


वैचारिक शिक्षक बेलफेयर एसोसिएशन ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को पत्र भेजकर 30 मार्च को होली का अवकाश घोषित करने की मांग की है प्रदेश के महानिदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार 23, 24 मार्च परीक्षा संबंधी तैयारी और 25 एवं 26 मार्च को परीक्षा के बाद 27 से 30 मार्च के बीच मूल्यांकन एवं परीक्षाफल तैयार करने की योजना हैं। वैचारिक शिक्षक बेलफेयर एसोसिएशन के ज्ञान प्रकाश सिंह एवं यशवंत चौधरी ने होली के त्यौहार के लिए दो दिन के अवकाश की मांग की है।


क्या परिषदीय स्कूलों में नहीं होगा होली का अवकाश? 

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा की समय सारिणी जारी हो गई है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जिस तरह के निर्देश दिए हैं उससे शिक्षक परेशान हैं कि इस बार होली का अवकाश क्या नहीं होगा? वजह, रविवार 28 मार्च को होली जलेगी और सोमवार को 29 मार्च को रंगोत्सव है। वहीं, 30 मार्च को भाईदूज का पर्व है। महानिदेशक ने इसी दौरान मूल्यांकन व परिणाम तैयार करने का आदेश दिया है।

No comments:
Write comments