DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, March 26, 2021

KV Admission- केन्‍द्रीय विद्यालय में अप्रैल से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया, जानें कब आएगा शिड्यूल?

KV Admission- केन्‍द्रीय विद्यालय में अप्रैल से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया, जानें कब आएगा शिड्यूल?

केंद्रीय विद्यालयों में एक अप्रैल से शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया


लखनऊ। केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया एक अप्रैल से शुरू होगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रहेंगी। छात्र और अभिभावक वेबसाइट www.kvsangathan.nic.in पर ऑनलाइन पंजीकरण के साथ दाखिले की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कक्षा एक में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से एक अप्रैल सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगी। ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 19 अप्रैल शाम सात बजे तक है। पहली चयनित छात्रों की सूची व वेटिंग लिस्ट 23 अप्रैल को जारी की जाएगी, जबकि दूसरी सूची 30 अप्रैल और तीसरी सूची पांच मई को जारी की जाएगी।

विभिन्न वर्ग व आरक्षित वर्ग के लिए भिन्न तिथियां हैं, जिसकी जानकारी के लिए वेबसाइट का अवलोकन करने के निर्देश दिए हैं वहीं, कक्षा दो और अन्य कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 अप्रैल से 15 अप्रैल तक होगी।

इन कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन मोड में होगी। इन कक्षाओं के लिए चयनित छात्रों की सूची 19 अप्रैल को शाम चार बजे जारी की जाएगी, जबकि प्रक्रिया 20 से 27 अप्रैल तक होगी। कक्षा 11 को छोड़ अन्य सभी कक्षाओं में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई है। कक्षा 11 में दाखिले की प्रक्रिया बोर्ड परीक्षा के 10 दिन बाद शुरू होगी, जबकि 20 दिन बाद सूची जारी कर प्रवेश प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।


केन्‍द्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में पहली कक्षा (First Class) के लिए अप्रैल से एडमिशन (Admission) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगाी. इसका शिड्यूल इसी माह जारी कर दिया जाएगा.


नई दिल्‍ली. केन्‍द्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में पहली कक्षा (First Class) के लिए अप्रैल से एडमिशन (Admission) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगाी. केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) ने एडमिशन का पूरा शिड्यूल तैयार कर लिया है, अप्रूवल के लिए मंत्रालय भेजा गया है. अप्रूवल मिलते ही शिड्यूल जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही केन्‍द्रीय विद्यालय में नया सत्र भी पहली अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से एडमिशन की प्रक्रिया जुलाई में शुरू की गई थी, लेकिन इस बार प्रक्रिया में देरी नहीं की जाएगी.


केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) के अनुसार पहली कक्षा के लिए अप्रैल से एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया है. एडमिशन प्रक्रिया का पूरा शिड्यूल मार्च में जारी कर दिया जाएगा. जिसमें नोटिफिकेशन, ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेश (registration) की तिथि, रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि, अंतिम चयन सूची जारी करने की तिथि आदि शामिल होगा. जानकारों के अनुसार एडमिशन की प्रक्रिया अप्रैल मध्‍य से‍ शुरू होने की संभावना है. इसके अलावा केन्‍द्रीय विद्यालय का नया सत्र पहली अप्रैल से शुरू हो जाएगा. हालांकि अभी तय नहीं है कि क्‍लासेस ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन होंगी, यह राज्‍यों की गाइड लाइन पर निर्भर करेगा. जिन राज्‍यों  में कोरोना का असर कम होगा या न के बराबर होगा, वहां पर ऑफलाइन क्‍लासेस शुरू होने की संभावना है. लेकिन जहां पर कोरोना का प्रकोप अधिक होगा, वहां पर ऑनलाइन क्‍लासेस चलाई जाएंगी.


केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन इस वर्ष शैक्षणिक सत्र (Academic Session) में देरी करना नहीं चाह रहा है, इसलिए एडमिशन प्रक्रिया अप्रैल से शुरू की जा रही है. आप यह खबर प्राइमरी का मास्टर डॉट इन पर पढ़ रहे हैं. पिछले वर्ष कोरोना की वजह से जुलाई पहली कक्षा में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हुई  थी, इस वजह से शैक्षणिक सत्र देरी से शुरू हुआ था. केन्‍द्रीय विद्यालय में पहली कक्षा के लिए एडमिशन प्रक्रिया देशभर में एक साथ होती है, अन्‍य कक्षाओं के लिए सीट उपलब्‍ध होने पर ही दाखिला होता है.

No comments:
Write comments