DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, October 19, 2022

स्कूलों में जमेगा गिल्ली-डंडा का रंग - उड़ेंगे कागज के विमान, खिलौने और खेलों को स्कूली शिक्षा का हिस्सा बनाने का फैसला

स्कूलों में जमेगा गिल्ली-डंडा का रंग - उड़ेंगे कागज के विमान, खिलौने और खेलों को स्कूली शिक्षा का हिस्सा बनाने का फैसला




खिलौने और खेलों से बच्चों में बौद्धिक विकास की वैज्ञानिक प्रामाणिकता सिद्ध होने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने अब इसे स्कूली शिक्षा का हिस्सा बनाने का फैसला लिया है। इसके तहत न सिर्फ पारंपरिक खेल और खिलौनों से उन्हें जोड़ने की पहल की गई है, बल्कि ऐसे खिलौने और खेलों की मैपिंग भी की गई है जो बच्चों को स्कूली स्तर पर विज्ञान और गणित जैसे विषयों में मदद भी करेंगे। पारंपरिक खेलों में गिल्ली-डंडा, कंचा, लट्टू व कागज के विमान, गुड्डा-गुड़िया और गाड़ी आदि शामिल हैं। लेकिन राज्यों के हिसाब यह अलग-अलग हैं। इन पारंपरिक खेलों से बच्चों में एकाग्रता, संख्या ज्ञान, कौशल आदि का विकास हो सकता है।


नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के क्रियान्वयन से जुड़े अधिकारियों के अनुसार देश में अब बच्चों को स्कूली स्तर पर खिलौना और खेल आधारित शिक्षा दी जाएगी। इसमें आइआइटी गांधीनगर की मदद ली गई है। यह सझाव भी दिया है कि स्कलों के  किस स्तर पर या किसी आयु वर्ग के बच्चे को कौन से खिलौनों और खेलों से जोड़ा जाए। पूरे पाठ्यक्रम में तीन साल से दसवीं तक के बच्चों के लिए खेल और खिलौने का सुझाव है। पीएम श्री स्कूलों से इसकी शुरुआत होगी।


एनसीईआरटी की ओर से तैयार किए गए खिलौना आधारित इस पाठयक्रम को सभी राज्यों को भेज दिया गया है। सभी से अपनी जरूरत और उपलब्धता के हिसाब से खिलौनों को चुनने की स्वतंत्रता दी गई है। इस पूरी पहल का मकसद स्कूली शिक्षा को रुचिकर बनाने सहित बच्चों का बौद्धिक विकास करना है।


इस बीच मंत्रालय ने राज्यों और स्कूलों को सिर्फ ऐसे खिलौनों को शामिल करने का सुझाव दिया है जो पूरी तरह से देश में बने हैं। साथ ही भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) से प्रमाणित हों। गौरतलब है कि इस पहल को भारतीय खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने से भी जोड़कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि देश में भारतीय खिलौनों का एक बड़ा बाजार भी तैयार होगा। मौजूदा समय  खिलौनों के बाजार में चीन का काफी दखल है।



विज्ञान व गणित में बच्चा कमजोर है तो इन खिलौनों से जोड़ें 

स्कूली स्तर यदि किसी का बच्चा गणित और विज्ञान जैसे विषयों में कमजोर है, या फिर उसका रुझान नहीं है, तो इसके लिए आइआइटी गांधीनगर ने कुछ ऐसे खिलौनों की मैपिंग भी की है जिसके जरिये उनमें उन विषयों से जुड़ी रुचि को बढ़ाया जा सकता है। या फिर वह उनकी मदद से उन विषयों में दक्ष हो सकते हैं। इनमें गणित के क्यूब, नंबर स्ट्रिप, फ्लेक्स 2डी, 3 डी, टावर पजल और विज्ञान के लिए अर्जुन का लक्ष्य आदि जैसे इनोवेटिव खिलौने सुझाए हैं। इसी तरह इतिहास के लिए हड़प्पा कालीन खिलौनों से जोड़ने आदि जैसे सुझाव शामिल हैं। इसके साथ ही बच्चों में अंकों की समझ को विकसित करने के लिए भी खिलौने सुझाए गए हैं।

No comments:
Write comments