DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, October 21, 2022

CBSE के सभी स्कूलों में अगले साल से बालवाटिका से होगी पढ़ाई की शुरुआत

CBSE के सभी स्कूलों में अगले साल से बालवाटिका से होगी पढ़ाई की शुरुआत 



नई दिल्ली । अगले शैक्षणिक वर्ष से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध सभी स्कूलों में 'बाल वाटिका' से पढ़ाई की शुरुआत की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बच्चों के समग्र एवं सर्वांगीण विकास के लिए बुनियादी शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए गुरुवार को यह बात कही। 


प्रधान ने पायलट परियोजना के आधार पर 'बाल वाटिका - 1' की शुरुआत करते हुए यह बात कही । निजी स्कूलों की तर्ज पर केंद्रीय विद्यालयों में भी प्ले स्कूल से पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसी को बाल वाटिका नाम दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा, अभी देश के हर प्रांत में स्थित कुल 50 केंद्रीय विद्यालयों में पायलट प्रारूप में बाल वाटिका की शुरुआत की जा रही है। 


उन्होंने कहा, अगले शैक्षणिक सत्र से सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों में बाल वाटिका की शुरुआत की जाएगी। हम राज्य सरकारों के साथ चर्चा करके उनके स्कूलों में बाल वाटिका प्रारंभ करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगले 3-4 वर्षों में देश के सभी स्कूलों में बाल वाटिका शुरू करने का प्रयास करेंगे। खास बात यह है कि पहले यह व्यवस्था सिर्फ निजी स्कूलों में ही थी ।


क्या है योजना

तीन साल की उम्र से बाल वाटिका- 1, चार साल की उम्र से बाल वाटिका - 2 और पांच साल की उम्र के लिए बाल वाटिका -3 के लिए प्रवेश दिया जाएगा। जल्द से जल्द तीन वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों को औपचारिक शिक्षा के दायरे में लाना ।

No comments:
Write comments