DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, February 27, 2023

67 शिक्षण संस्थानों पर लटकी तलवार, 4649 ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा

67 शिक्षण संस्थानों पर लटकी तलवार, 4649 ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा 


प्रयागराज : सूबे के जिन स्कूलों ने अपने यहां से प्रॉक्सी परीक्षार्थियों को परीक्षा फार्म भरवाए थे, उनपर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू हो गई है। अभी तक प्रदेश में ऐसे 67 कॉलेज सामने आए हैं, जहां से प्रॉक्सी परीक्षार्थियों को हाईस्कूल एवं इंटर के फार्म भरवाए गए थे। इन स्कूलों से कुल 120 नकलचियों के खिलाफ एफआईआर हो चुकी है।


बोर्ड ने उन स्कूलों पर अभी से शिकंजा कसना शुरू कर दिया है, जहां नकल माफिया ने परीक्षा की शुचिता प्रभावित करने की कोशिश की थी। प्रदेश में ऐसे 67 कॉलेज चिह्नित हुए हैं, जहां से प्रॉक्सी परीक्षार्थियों को फार्म भरवाए गए थे। 


बोर्ड ने डीआईओएस के माध्यम से मिली रिपोर्ट के आधार पर गुरुवार को ऐसे स्कूलों की सूची तैयार की है। जिन स्कूलों ने ऐसे परीक्षार्थियों का अपने यहां से नामांकन कराया है, उन्होंने मान्यता के लिए निर्धारित शर्तों का पालन नहीं किया है। इन स्कूलों ने परीक्षाओं के संचालन में गंभीर अनियमितता बरती है।


सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि अब तक 67 कॉलेजों के खिलाफ विभिन्न जिलों के डीआईओएस के यहां से अनियमितता की सूचना आई है। इन सभी के खिलाफ मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।




फर्जी छात्रों का फॉर्म भरवाने वाले माध्यमिक स्कूल होंगे डिबार


■ छद्म परीक्षार्थियों को लेकर यूपी बोर्ड सख्त,  आजीवन डिबार करेंगे

■ अब तक 89 सॉल्वर भेजे गए जेल, मान्यता वापसी की करेंगे संस्तुति


हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए फर्जी छात्र-छात्राओं के फॉर्म भरवाने वाले स्कूलों को लेकर यूपी बोर्ड के अधिकारी गंभीर हैं। जिन स्कूलों ने अपने यहां से ऐसे परीक्षार्थियों से फॉर्म भरवाया है उनकी मान्यता वापस लेने की भी संस्तुति की जाएगी। ऐसे परीक्षा केंद्र आजीवन डिबार किए जाएंगे। बोर्ड परीक्षा में अब तक पकड़े गए 89 सॉल्वर को जेल भेजा जा चुका है।


बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने रविवार को ऑनलाइन बैठक में सभी शिक्षाधिकारियों को इस फैसले से अवगत करा दिया। सभी संवेदनशील परीक्षा केंद्र की भी समीक्षा की। हिदायत दी है कि शासन की मंशा के अनुरूप सभी लोग काम करें। सचिव ने सभी शिक्षाधिकारियों से छद्म परीक्षार्थियों के संबंध में आख्या भी मांगी है।


सभी को पत्र लिखकर कहा गया है कि वह जांच कराएं कि ऐसे कितने स्कूल हैं जहां से छद्म परीक्षार्थियों से फॉर्म भरवाए गए हैं। उनकी जांच कराकर उन्हें काली सूची में डाला जाए। जांचोपरांत उनकी मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई की जाए।


आज छात्रों के साथ बोर्ड की रणनीति की भी परीक्षा

सोमवार को पहली पाली में हाईस्कूल विज्ञान और दूसरी पाली में इंटर गणित व जीव विज्ञान का पेपर है। ऐसे में परीक्षार्थियों के साथ ही बोर्ड की रणनीति की भी परीक्षा होने जा रही है। नकलविहीन परीक्षा के लिए बोर्ड ने पूरी ताकत झोंक दी है। दिन-रात स्ट्रांग रूमों पर नजर रखी ही जा रही है। बोर्ड सचिव ने रविवार को दिन में कई राउंड प्रदेशभर के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन मीटिंग की। कुल 8753 केंद्रों पर हाईस्कूल में 31,11,714 एवं इंटर में 15,84,418 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे।

No comments:
Write comments